Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पहली बार अपनी आंखों से देखिए कैसे होता है मोबाइल हैक, सिर्फ 20 सेकेंड और डेटा साफ

यह बेहद ही हैरतअंगेज़ है। सिर्फ 20 सेकेंड का समय और आपके स्‍मार्टफोन के नंबर, मैसेज, आपकी लोकेशन और डेटा भारत से दूर बैठे हैकर के कंप्‍यूटर में पहुंच जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 19, 2017 23:15 IST
Smart phone hacking- India TV Hindi
Smart phone hacking

नई दिल्ली। यह बेहद ही हैरतअंगेज़ है। सिर्फ 20 सेकेंड का समय और आपके स्‍मार्टफोन के नंबर, मैसेज, आपकी लोकेशन और डेटा भारत से दूर बैठे हैकर के कंप्‍यूटर में पहुंच जाएगा। जी हां, इंडिया टीवी के इस आंखे खोल देने वाले विशेष कार्यक्रम में देश के प्रमुख एथिकल हैकर साकेत मोदी ने सबके सामने यही करके दिखाया। इंडिया टीवी की इस पहल के पीछे उद्देश्‍य मोबाइल सिक्‍योरिटी को लेकर आम स्‍मार्टफोन यूजर को आगाह करना था।

साकेत मोदी ने इसके लिए इंडिया टीवी के एंकर सौरभ शर्मा का मोबाइल यूज किया। मोदी ने उनके फोन को 20 सेकेंड तक अपने पास रखा और इसके बाद उनका फोन वापस कर दिया। यहां पर साकेत ने सौरभ के मोबाइल फोन की सभी जानकारी स्‍क्रीन पर डिस्‍प्‍ले कर दीं। सबसे पहले उन्‍होंने सौरभ के कॉल डिटेल बता दीं। इसके बाद उन्‍होंने उनकी कॉम्‍टेक्‍ट लिस्‍ट भी हैक कर डिस्‍प्‍ले कर दी। यही नहीं यहां पर साकेत मोदी ने मोबाइल फोन के सारे मैसेज भी हैक कर डिस्‍प्‍ले कर दिए।

इस मौके पर मौजूद केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोगों को आगाह किया कि वे भूलकर भी किसी को अपना फोन न दें, नहीं तो हैकर उसका किसी भी गलत गतिविधि में प्रयोग कर सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि भारत के 118 करोड़ मोबाइल यूजर्स को डरने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार हैकरों से सख्‍ती से निपट रही है। यही कारण है कि अमेरिका के मुकाबले भारत में साइबर अपराधों और वित्‍तीय धोखेबाजी की घटनाएं बेहद कम है। उन्‍होंने बताया सरकार मोबाइल सिक्‍योरिटी के लिए दो एप भी जारी कर चुकी है। इसका इस्‍तेमाल कर लोग अपने मोबाइल को सुरक्षित कर सकते हैं। अंतत: उन्‍होंने आम लोगों को सलाह दी कि यदि वे समझदारी से सुरक्षित रूप से मोबाइल का इस्‍तेमाल करते हैं तो कोई भी उनका मोबाइल या उसका डेटा हैक नहीं कर सकता। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement