Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Good News: जल्द व्हाट्सएप होगा बिल्कुल मुफ्त, नए फीचर्स भी जुड़ेंगे

नई दिल्ली: व्हाट्सएप का दावा है कि दुनिया में करीब 1 अरब लोग दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ टच में रहने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। इंडोनेशिया में पहली बार पिता बने आदमी

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: January 18, 2016 23:31 IST
...- India TV Hindi
tech/tech-news-whatsap-services-will-be-free-new-features-will-be-added-468562

नई दिल्ली: व्हाट्सएप का दावा है कि दुनिया में करीब 1 अरब लोग दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ टच में रहने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। इंडोनेशिया में पहली बार पिता बने आदमी का अपने रिश्तेदारों के साथ नवजात की फोटो शेयर करना हो या स्पेन में पढ़ने वाली छात्रा का स्पेन में रहने वाले दोस्तों के मैसेज पढ़ना या फिर ब्राज़ील में रहने वाले डॉक्टर का अपने मरीज़ों के साथ संपर्क में रहना, व्हाट्सएप से जल्दी औऱ सरलता व सहजता से शायद कोई कोई मोबाइल ऐप नहीं कर सकती।

चैटिंग के शौकीनों के लिए एक सौगात जैसी हैं व्हाट्सएप की फ्री सेवाएं

इसलिए व्हाट्सएप की यह घोषणा दुनिया भर के लोगों के लिए एक सौगात जैसी ही है कि अब व्हाट्सएप इस्तेमाल करने की कोई सालाना सब्सक्रिप्शन फीस नहीं होगी। इससे पहले व्हाट्सएप पहले साल मुफ्त सर्विस देने के बाद दूसरे साल से यूज़र्स को सब्सक्रिप्शन फीस देने को कहता था।

क्रमबद्ध तरीके से व्हाट्सएप के विभिन्न वर्ज़नों की सेवाएं की जाएंगी फ्री

व्हाट्सएप का कहना है कि उन्होंने पाया कि सब्स्क्रिप्शन मॉडल ठीक से काम नहीं कर रहा है, क्योंकि अनेक व्हाट्सएप यूज़र्स के पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड नहीं होते और ऐसे लोगों का सब्सक्रिप्शन खत्म होने पर उनके कॉन्टेक्ट नंबर का रिकॉर्ड का खत्म हो जाता था। इसलिए व्हाट्सएप ने फैसला किया है कि अगले कुछ सप्ताहों के दौरान व्हाट्सएप के अलग-अलग वर्ज़न की फीस खत्स की जाएगी औऱ जल्द ही व्हाट्सएप पूरी दुनिया में फ्री हो जाएगा।

व्हाट्सएप पर नहीं दिखेंगे विज्ञापन

स्वाभाविक है कि अगर व्हाट्सएप सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज नहीं करेगा, तो किसी औऱ ज़रिये से कमाई की कोशिश करेगा, मसलन थर्ड पार्टी एड्स। मगर व्हाट्सएप का कहना है – नहीं। थर्ड पार्टी एड्स व्हाट्सएप पर आपके मैसेजेज़ में बाधा नहीं बनेंगे।

जल्द ही संभव हो सकती है बैंक और एयरलाइन्स से चैटिंग

दरअसल व्हाट्सएप एक नए टूल को टेस्ट करेगा, जिससे बिज़नेस और संस्थानों के साथ आप चैटिंग कर सकेंगे। मसलन, आप अपने बैंक के साथ चैट करके जान सकेंगे कि कोई चेक बाउंस तो नहीं हुआ या एय़रलाइन्स के साथ चैट करके पता कर सकेंगे कि कोई फ्लाइट लेट तो नहीं हुई।

व्हाट्सएप को 2014 में फेसबुक ने था खरीदा

व्हाटसएप्प भारत में अपनी सेवाओं के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लेती है। उल्लेखनीय है कि सोशल नेटवकिग वेबसाइट फेसबुक ने 2014 में व्हाटसएप्प को खरीद लिया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement