Thursday, May 09, 2024
Advertisement

4G Sim में धड़ल्ले से चलेगा 5G इंटरनेट, बस कर लें ये सेटिंग्स और रॉकेट की रफ्तार से चलेगा डेटा

रिलायंस जियो और एयरटेल ने देशभर के अधिकांश शहरों में 5G नेटवर्क को पहुंचा दिया है। दोनों ही कंपनियां अभी फ्री में यूजर्स को 5G डेटा का एक्सेस दे रही है। अगर आपके पास 4G सिम है तो भी आप आसानी से फोन में 5G डेटा चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में कुछ सेटिंग्स करनी पड़ेंगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 27, 2024 13:59 IST
5G Network, smartphone, tech tips, Sim Card, Will a 5G SIM card work in a 3G or 4G phone- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो 4G फोन में भी मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा।

4G के बाद अब स्मार्टफोन यूजर्स 5G नेटवर्क में स्विच कर रहे हैं। जियो और एयरटेल ने देशभर के ज्यादातर शहरों में अपनी 5G सर्विस को शुरू कर दिया है। हालांकि अभी कंपनियां यूजर्स को फ्री में 5G डेटा का एक्सेस दे रही हैं। 5G इंटरनेट चलाने के लिए 5G स्मार्टफोन होना जरूरी है। वैसे तो हाई स्पीड 5G डेटा के लिए 5G स्मार्टफोन होना चाहिए। अगर आपके पास 4G सिम है तो भी आप बेहद आसानी से अपने फोन में 5G डेटा चला सकते हैं। 

आपको बता दें कि रिलायंस जियो और एयरटेल देश की दो दिग्गज टेलिकॉम कंपनी है। दोनों ही कंपनियों ने अपनी 5G सर्विस को देश के अधिकांश शहरों में एक्टिव कर दिया है।  अगर आपके पास एक 5G फोन है लेकिन आप उसमें अब तक 4G सिम इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब आपको हाई स्पीड इंटरनेट के लिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। 

5G इंटरनेट चलाने के लिए आपको नया सिम खरीदने की जररूत नहीं है। आप अपने पुराने 4G सिम में ही हाई स्पीड डेटा पा सकते हैं बस आपको अपने फोन में कुछ सेटिंग को बदलने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे 4G सिम में रॉकेट की तरह की हाई स्पीड डेटा पा सकते हैं। 

4G SIM पर ऐसे यूज करें 5G डेटा

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स पर जाएं 
  2. अब आपको ‘मोबाइल नेटवर्क’ के ऑप्शन पर जाना होगा। 
  3. मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन पर आपको अपने अलग अलग सिम का नेटवर्क शो करेगा। 
  4. आप सिम 1 को सेलेक्ट करके 5G/LTE/3G/2G नेटवर्क पर सेट कर दें। 
  5. ठीक इसी तरह आप सिम नंबर दो में भी नेटवर्क ऑप्शन को 5G/LTE/3G/2G पर सेट कर दें। 
  6. इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद अगर आपके क्षेत्र में 5G कनेक्टिविटी आती है तो आप हाई स्पीड 5G डेटा एक्सेस कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio का 30 दिन वाला सबसे पॉपुलर प्लान, हर दिन मिलेगा 2.5GB डेटा और भी बहुत कुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement