Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'मम्मा मुझे बचा लो...' रोते हुए आएगा 'बेटी' का फोन, रूह कंपा देगा Scam करने का नया तरीका

AI Voice Scam: अपराधियों ने लोगों को चूना लगाने के लिए नया तरीका खोज लिया है। लोगों को उनके परिजनों के आवाज में कॉल करके ठगा जा रहा है। ऐसा ही एक रूह कंपाने वाला मामला सामने आया है, जिसे एक यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 12, 2024 17:54 IST
AI Voice Scam- India TV Hindi
Image Source : FILE AI Voice Scam

AI Voice Scam: साइबर अपराधियों ने लोगों को लूटने के लिए नए तरीके इजाद कर लिए हैं। आजकल स्कैम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन स्कैम एक ऐसा दलदल है, जिसमें अगर एक बार आप फंसे तो फंसते ही चले जाते हैं। हालांकि, सरकार ने साइबर अपराधों को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं, लेकिन साइबर क्रिमिनल्स नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके लोगों को चूना लगा रहे हैं।

क्या है मामला?

आजकल AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल लोगों को लूटने के लिए किया जाने लगा है। ऐसा ही एक नया AI Voice Scam सामने आया है, जिसमें क्रिमिनल्स परिजनों के आवाज में कॉल करके लोगों को लूट रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कावेरी नाम के एक यूजर ने ऐसे ही AI वॉइस स्कैम के बारे में बताया है। कावेरी ने अपने पोस्ट में लिखा है कि उनके पास एक अंजान नंबर से कॉल आया और खुद को पुलिस का अफसर बताते हुए कहा कि आपकी बेटी बड़ी मुश्किल में फंस गई है।

फर्जी पुलिस बने इस स्कैमर ने बताया कि आपकी बेटी को उसकी तीन दोस्तों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। इन्होंने एक एमएलए के बेटे का वीडियो बनाकर उसे धमकी दी है। इसके बाद स्कैमर कावेरी को उनकी बेटी की आवाज सुनाता है, जिसमें 'मम्मा मुझे बचा लो...' सुनाई दे रहा है। आवाज उनकी बेटी की तरह ही थी, लेकिन बोलने का तरीका अलग था। इसके बाद कावेरी को शक हो गया कि उसके साथ स्कैम किया जा रहा है।

कावेरी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लोगों को इस तरह के स्कैम से बचने के लिए कहा है। कावेरी के इस पोस्ट को X पर 7 लाख के करीब व्यूज हैं। अगर, आप भी इस तरह के स्कैम से बचना चाहते हैं तो किसी भी अनजान नंबर से आने वाले कॉल को दूरसंचार के हाल में लॉन्च हुए संचार साथी चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट करें। जिस संबंधी की आवाज में कॉल किया गया है, उसको कॉल करके एक बार कंफर्म कर लें। इस तरह के स्कैम से बचने के लिए लोगों की सूझ-बूझ और सावधानी ही काम आती है।

मोबाइल नंबर बंद करने के नाम पर ठगी

इसके अलावा एक और नए तरह के स्कैम को भी यूजर्स सोशल मीडिया पर रिपोर्ट कर रहे हैं, जिसमें यूजर्स को टेलीकॉम डिपार्टमेंट की तरफ से कॉल करके नंबर बंद करने की धमकी दी जा रही है। इसके बाद यूजर्स से नंबर चालू रखने के लिए दूरसंचार विभाग के IVR में कॉल ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है और '9' बटन दबाने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने के बाद दूरसंचार विभाग के ग्राहक सेवा एक्जीक्यूटिव के तौर पर स्कैमर्स यूजर्स से बात करते हैं और उनकी निजी जानकारियां कलेक्ट करके स्कैम को अंजाम देते हैं। अगर, आपके पास भी इस तरह के कॉल्स आते हैं तो उसे चक्षु पोर्टल (Chakshu) पर रिपोर्ट करें।

यह भी पढ़ें - Vivo ने सबको किया हैरान, 7000 रुपये से कम में लॉन्च किया प्रीमियम दिखने वाला स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement