Friday, April 26, 2024
Advertisement

AI की दुनिया में रेलवे की Entry, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से चैटबॉट 'Ask Disha' से बुक कराएं टिकट

IRCTC AI service Chatbot Ask Disha: IRCTC के AI चैटबॉट Ask disha से बोलकर टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। जिस तरह से लोग अलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या फिर सिरी को कमांड देकर किसी भी तरह की जानकारी ले पाते हैं इसी प्रकार IRCTC का AI चैटबॉट AskDdisha भी काम करता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 26, 2023 12:59 IST
Book Your Train Tickets With IRCTC AI- India TV Hindi
Image Source : IRCTC Book Your Train Tickets With IRCTC AI

Book Your Train Tickets With IRCTC AI: भारतीय रेल से ज्यादातर लोग लम्बी दूरी की यात्रा करते हैं। यह छोटे रूट पर भी उपलब्ध है। एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए IRCTC के जरिए लगभग 1-2 महीना पहले ही टिकट की बुकिंग कर लेते हैं। IRCTC ऐप या वेबसाइट में कई बार लोग लिख कर पूरी इनफॉर्मेशन नहीं निकाल पाते हैं। ऐसी स्थिति में टिकट बुक करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब लोगों की इस तरह की परेशानी नहीं होने वाली है। IRCTC के AI चैटबॉट Ask disha से बोलकर टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। IRCTC ने पने प्लेटफार्म पर AI चैटबॉट Ask disha के लिए एक नया अपडेट लाई । इस फीचर का इस्तेमाल कर किसी भी वॉइस कमांड को टेक्स्ट में आसानी से बदल सकते हैं। यानी अब आपको टिकट लेने के लिए रेलवे स्टेशन पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

IRCTC पर किन भाषाओं में कर पाएंगे टिकट बुक

कम पढ़े लिखे लोग भी स्मार्टफोन के जरिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकेंगे। उन्हें इसके लिए टेक्स्ट कमांड की जगह वॉइस की भी सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। लोगों के द्वारा बोलने पर उसे टेक्स्ट में बदलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। IRCTC पर बोलकर टिकट बुक करने की प्रक्रिया की शुरुआत 1 अप्रैल से हो गई है। इसमें इंग्लिश और हिंदी दोनों ही भाषा में बोलकर आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे। IRCTC के अनुसार इसमें जल्दी ही रीजनल लैंग्वेज को भी शामिल किया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें और भी कई नए अपडेट्स लाने के बातें कही जा रही है। यानी अब लोगों को टिकट बुक करने के लिए ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इस सुविधा का लाभ सभी वर्ग के लोग आसानी से ले सकेंगे।

IRCTC का AI चैटबॉट Ask disha कैसे करता है काम

जिस तरह से लोग अलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या फिर सिरी को कमांड देकर किसी भी तरह की जानकारी ले पाते हैं इसी प्रकार IRCTC का AI चैटबॉट AskDdisha भी काम करता है। IRCTC ने CoRover Pvt Limited के साथ मिलकर Ask Disha को जारी किया था। ये बेंगलूरु की एक स्टार्टअप कंपनी है। इस प्लेटफार्म की शुरूआत साल 2018 में हुई थी। फिलहाल IRCTC से PNR स्टेटस, टिकट की बुकिंग, रिफंड स्टेट्स और भी कई चीजें आसानी से चेक कर पाते हैं।

ये भी पढे़े: भारत में रोजगार के नए मौके बढ़े, सालाना आधार पर सात फीसदी का उछाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement