Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

AI फीचर वाले सैमसंग के नए फोल्डेबल स्मार्टफोन हुए लॉन्च, कीमत से लेकर फीचर तक जानें सबकुछ

Samsung Galaxy Z Fold 6, Galaxy Z Flip 6 भारत में लॉन्च हो गए हैं। सैमसंग के ये पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन होंगे, जो Galaxy AI फीचर से लैस होंगे। सैमसंग के ये फोल्डेबल स्मार्टफोन भारत समेत अन्य ग्लोबल मार्केट में प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हो गए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 10, 2024 20:29 IST
Samsung Galaxy Z Fold 6, Galaxy Z Flip 6- India TV Hindi
Image Source : SAMSUNG NEWSROOM Samsung Galaxy Z Fold 6 and Galaxy Z Flip 6

Samsung ने साल के दूसरे Galaxy Unpacked इवेंट में अपने AI फीचर वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। सैमसंग ने साल की शुरुआत में Galaxy AI की घोषणा की थी, जिसे Galaxy S24 सीरीज में सबसे पहले जोड़ा गया था। अब कंपनी ने इसे अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन में भी जोड़ा है। Samsung के ये फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Z Fold 6 और Galaxy Z Flip 6 के नाम से उतारे गए हैं। कंपनी ने पिछले साल लॉन्च हुए फोल्डेबल स्मार्टफोन की डिजाइन को इस सीरीज में भी जारी रखा है। हालांकि, आपको कैमरा मॉड्यूल समेत हिंज आदि में थोड़ा-बहुत बदलाव देखने को मिलेगा।

Samsung Galaxy Z Fold 6, Galaxy Z Flip 6 की कीमत

सैमसंग के ये दोनों फोल्डेबल स्मार्टफोन 12GB RAM और 1TB तक इंटरनल स्टोरेज फीचर को सपोर्ट करते हैं। Galaxy Z Flip 6 को दो स्टोरेज वेरिएंट्स- 12GB RAM + 256GB और 12GB RAM + 512GB में उतारा गया है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 1,09,999 रुपये है और इसका टॉप वेरिएंट 1,21,999 रुपये है। इस फ्लिप फोन को ब्लू, मिंट और सिल्वर शैडो कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं।

Galaxy Z Fold 6 को तीन स्टोरेज वेरिएंट्स- 12GB RAM + 256GB, 12GB RAM + 512GB और 12GB RAM + 1TB में खरीद सकते हैं। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 1,64,999 रुपये है। वहीं, इसके अन्य दोनों वेरिएंट्स क्रमशः 1,76,999 रुपये और 2,00,999 रुपये में मिलेंगे। शुरुआती दोनों वेरिएंट्स को सिल्वर शैडो, नेवी और पिंक कलर में खरीदा जा सकेगा, जबकि इसका टॉप वेरिएंट केवव सिल्वर शैडो कलर ऑप्शन में आएगा।

इन दोनों फोल्डेबल फोन का प्री-ऑर्डर शुरू हो गया है। प्री-ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को कंपनी 8,000 रुपये का कैशबैक और 9 महीने तक नो-कॉस्ट EMI ऑफर कर रही है। इसके अलावा कंपनी 15,000 रुपये तक का अपग्रेड बोनस भी ऑफर कर रही है। इन दोनों फोन के साथ दो स्क्रीन और एक पार्ट रिप्लेसमेंट ऑफर यूजर्स को 999 रुपये में दिया जा रहा है। इन दोनों फोल्डेबल स्मार्टफोन को 24 जुलाई से चुनिंदा मार्केट में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

Samsung Galaxy Z Fold 6

सैमसंग ने अपने पिछले साल लॉन्च हुए फोल्डेबल फोन के हार्डवेयर को अपग्रेड किया है। इसमें 7.6 इंच की फोल्डेबल स्क्रीन दी गई है। फोन में डायनैमिक AMOLED 2X इनफिनिटी फोल्डेबल स्क्रीन दी गई है। यह LTPO यानी 1 से 120Hz हाई रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इसके अलावा फोन में एक और 6.3 इंच का डायनैमिक AMOLED 2X डिस्प्ले मिलेगा। यह भी 120Hz हाई रिफ्रेश रेट फीचर को सपोर्ट करता है।

सैमसंग का यह फोन Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर पर काम करता है। इसमें 12GB RAM के साथ 1TB तक इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट मिलेगा। यह फोल्डेबल फोन Circle to Search, Note Assist, Overlay Translation, Composer, Sketch to image जैसे AI फीचर्स के साथ आता है।

Samsung Galaxy Z Fold 6

Image Source : SAMSUNG NEWSROOM
Samsung Galaxy Z Fold 6

इस फोल्डेबल फोन में 4,400mAh की बैटरी दी गई है। इसके साथ 25W वायर्ड और फास्ट वायरलेस चार्जिंग फीचर दिया गया है। साथ ही, यह रिवर्स वायरलेस पावर शेयर फीचर के साथ भी आता है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, Bluetooth 5.3 और NFC फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा फोन में IP68 रेटिंग और साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है।

Galaxy Z Fold 6 में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 50MP का मेन वाइड एंगल कैमरा मिलता है। इसके साथ OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन फीचर दिया गया है। फोन में 12MP का सेकेंडरी अल्ट्रा वाइड और 10MP का टेलीफोटो कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 10MP का कैमरा और 4MP का अंडर-डिस्प्ले कैमरा फोल्डेबल स्क्रीन में दिया गया है।

Samsung Galaxy Z Flip 6

AI फीचर्स से लैस सैमसंग का यह फ्लिप स्मार्टफोन 6.7 इंच के डायनैमिक AMOLED 2X फ्लैक्स डिस्प्ले के साथ आता है। फोन का डिस्प्ले 120Hz हाई रिफ्रेश रेट फीचर को सपोर्ट करता है। इसमें 3.4 इंच का कवर डिस्प्ले मिलता है, जो सुपर AMOLED फीचर से लैस है और 60Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy Z Flip 6

Image Source : SAMSUNG NEWSROOM
Samsung Galaxy Z Flip 6

Galaxy Z Flip 6 को भी Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। यह फोन भी Galaxy AI फीचर के साथ आता है। इसमें 4,000mAh की बैटरी और 25W वायर्ड और वायरलेस फास्ट चार्जिंग फीचर को सपोर्ट करता है।

इस फोन के बैक में 50MP का मेन और 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 10MP का कैमरा मिलेगा। यह फोन Android 14 पर बेस्ड OneUI 6.0 पर काम करता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement