Saturday, May 04, 2024
Advertisement

चार्जिंग से हटाते ही डाउन होने लगती है फोन की बैटरी, 5 तरीकों से 24 घंटे का मिलेगा बैटरी बैकअप

स्मार्टफोन में बैटरी ड्रेन की समस्या हर किसी को होती है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ बैटरी खराब होने की वजह से कम बैटरी बैकअप मिलता है। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से ड्रेन होती है। आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आप फोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 21, 2024 13:54 IST
Smartphone battery, battery charging tips, smartphone battery tips, battery tips, smartphone tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कुछ आसान टिप्स के जरिए आप अपने फोन की बैटरी को बढ़ा सकते हैं।

How to increse Smartphone Battery life: हर एक स्मार्टफोन यूजर के सामने बैटरी ड्रेन की समस्या जरूर आती है। हमारी लाइफ में स्मार्टफोन का रोल बहुत अधिक बढ़ चुका है। कई सारे काम स्मार्टफोन से ही होते हैं। एंटरटेनमेंट के लिए भी इसका जमकर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जब बार बार इसे चार्जिंग में लगाना पड़ता है तो बड़ी दिक्कत होती है। स्मार्टफोन कंपनियों ने इस समस्या को सुलझाने के लिए फोन में बड़ी बैटरी देना शुरू किया है लेकिन तब भी यूजर्स को दिन में कई बार फोन चार्जिंग में लगाना पड़ता है। 

अगर आप भी बार बार अपने नए या पुराने फोन में बैटरी ड्रेन की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत अधिक उपयोगी होने वाली है। कई बार तो ऐसा होता है कि हम फोन को फुल चार्ज करते हैं लेकिन जैसे ही चार्जिंग से हटाटे हैं बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है और हमें कुछ ही घंटे में दोबारा चार्जिंग पर लगाना पड़ता है। आप स्मार्टफोन की इस समस्या को बेहद आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। 

स्मार्टफोन की बैटरी जब बार बार ड्रेन होने लगती है तो हमें लगता है कि स्मार्टफोन खराब है लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार हमारे गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से फोन तेजी से ड्रेन होने लगता है। आइए आपको कुछ ऐसे काम के टिप्स बताते हैं जिससे आप अपने पुराने फोन में भी बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं। 

इन तरीकों से स्मार्टफोन में बढ़ाएं बैटरी बैकअप

स्मार्टफोन की डिस्प्ले बहुत अधिक बैटरी कंज्यूम करती है। अगर आपके फोन में रिफ्रेश रेट स्विच करने का ऑप्शन है तो आप इसे कम से कम रिफ्रेश रेट में रखें। अगर आपके पास 60Hz रिफ्रेश रेट का ऑप्शन है तो आप इसे ही चुने। 

डिस्प्ले की ब्राइटनेस को सेट करें

कई लोग अपने फोन में डिस्प्ले ब्राइटनेस को एकदम फुल रखते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में है तो इसे मिनिमम में सेट करें। ब्राइटनेस ज्यादा होने से बैटरी की खपत बढ़ने लगती है और आपको बैटरी लाइफ कम मिलती है। आप आटो ब्राइटनेस का ऑप्शन रख सकते हैं। 

जरूरत न होने पर डेटा ऑफ रखें

आजकल इंटरनेट का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग अपने फोन में दिन भर डेटा ऑन करके रखते हैं। 4G-5G नेटवर्क में बैटरी अधिक लगती है। अगर आपको कोई जरूरी काम नहीं है तो अपने डेटा को ऑफ करके रखें इससे आपको बैटरी बैकअप में फर्क दिखाई देगा। 

लोकेशन ऑफ रखें

कई बार हमें पता नहीं होता और हमारे फोन में लोकेशन ऑन रहती है। अगर आप भी लोकेशन ऑन रखते हैं तो इससे बैटरी तेजी से खत्म होती है। लोकेशन ऑन होने की वजह से लगातार हमारी एक्टिविटी ट्रैक होती रहती है जिससे बैटरी खपत काफी बढ़ती है। आप लोकेशन ऑफ करके बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। 

बैकग्राउंड ऐप्लिकेशन को क्लोज करें

ऐप्लिकेशन के लगातार रन करते रहने की वजह से भी बैटरी बैकअप कम होने लगता है। कई बार ऐसा होता है कि हम अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग ऐप्स को ओपन करते हैं और फिर उन्हें डायरेक्ट ही डिस्प्ले से हटा देते हैं। आपको बता दें कि वो ऐप्स बैकग्राउंड में ओपन रहती है और दिनभर हमारे फोन की बैटरी को कंज्यूम करती है। इसलिए जब भी कोई ऐप ओपन करें तो उसे पूरी तरह से क्लोज करना न भूलें। 

यह भी पढ़ें- Jio ने निकाली सबकी हेकड़ी, 5 प्लान्स में दिया 'डेटा ही डेटा' का धांसू ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement