Monday, April 29, 2024
Advertisement

भूकंप से अब नहीं जाएगी किसी की जान! गूगल ने भारत मे लॉन्च किया Earthquake Alert system

भूकंप सबसे आम प्राकृतिक आपदा है। भारत में कई बार भूकंप से भारी जान माल का नुकसान हुआ है। इससे बचने के लिए गूगल ने एक नया फीचर जारी किया है। गूगल ने भारत में Earthquake Alert system को लॉन्च कर दिया है। यह सिस्टम लोगों को भूकंप आने से पहले ही अलर्ट कर देगा। गूगल इसे कई देशों में लॉन्च कर चुका है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 28, 2023 14:11 IST
Google Earthquake Alert System, Google alerts for earthquakes, Earthquake detection, Earthquake Aler- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इस फीचर में एंड्रॉयड यूजर्स को भूकंप आने पर दो तरह के मैसेज प्राप्त होंगे।

Google Earthquake Alert system in India: भूकंप एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है ये जब भी आता है तो ज्यादा तर अपने साथ तबाही लेकर आता है। भारत समेत दुनिया भर के कई देशों ने भूकंप से होने वाली तबाही को देखा है। अभी तक कोई भी ये नहीं बता सकता था कि भूकंप कब और किस गति से आएगा लेकिन अब यह संभव है। टेक दिग्गज गूगल ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की है जिससे भूकंप आने से पहले ही आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी और आप अपना बचाव कर सकेंगे। 

गूगल ने भारत में Earthquake Alert System नाम से एक नया फीचर रिलीज किया है जो भूकंप आने की चेतावनी देगा। इस फीचर की मदद से लोगों को पहले ही भूकंप आने की जानकारी मिल जाएगी और लोग उस जगह को छोड़कर कहीं सुरक्षित जगह पर जा सकेंगे। भूकंप से अब तक होने वाले जान माल को देखते हुए इस फीचर को काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। 

आपको बता कि गूगल ने भारत में एनडीएमए यानी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और एनएससी यानी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के परामर्श से इसे रिलीज किया है। हालांकि अभी यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही जारी किया गया है। भूकंप का पता लगाने के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सेंसर का उपयोग किया गया है। 

यूजर्स को मिलेंगे दो तरह के मैसेज

गूगल का Earthquake Alert System एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मौजूद एक्सीलेरोमीटर का इस्तेमाल करेगा। इसकी मदद से यह फीचर यूजर्स को भूकंप की एडवांस में चेतावनी देगा। आपको बता दें कि गूगल ने इस फीचर को पहले से ही कई देशों में जारी कर रखा है। गूगल के मुताबिक यह नया सिस्टम एंड्रॉयड फोन को एक भूकंप डिटेक्टर डिवाइस के रूप में बदल देगा। Earthquake Alert System में गूगल यूजर्स को दो तरह के अलर्ट भेजेगा जिसमें एक सावधान रहने का होगा जबकि दूसरा मैसेज एक्शन लेने का होगा। 

यह भी पढ़ें- फ्लिकार्ट ने Big Billion Days Sale की डेट का किया ऐलान, सस्ते दाम में मिलेंगे स्मार्टफोन्स, तैयार कर लें शॉपिंग की लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement