Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Unwanted Tracker Alerts से मिलेगी सुरक्षा, Android स्मार्टफोन में आया जबरदस्त फीचर

Google ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक कमाल का Unwanted Tracker Alerts फीचर जारी किया है। इसकी मदद से आप किसी भी अननोन ब्लूटुथ ट्रैकर को पकड़ सकते हैं। इसमें आपको यह भी पता चलेगा कि आप का कितनी देर से पीछा किया जा रहा है।

Published on: July 29, 2023 8:26 IST
Android, airtag, airtag detection, airtag tracking, track airtag, detect airtag, android tracking, g- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस फीचर की मदद से आप अपने आपको भी सुरक्षित रख सकते हैं।

Google Unknown Tracker Alerts: दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने एक कमाल का फीचर जारी किया है जो स्मार्टफोन यूजर्स प्राइवेसी मेंटेन रखने और उन्हें सुरक्षा देने में सक्षम है। गूगल की तरफ से एंड्रायड यूजर्स के लिए Unwanted Tracker Alerts जारी कर दिया गया है। इस फीचर के बारे में गूगल ने अपने Google IO इवेंट में जानकारी दी थी। इसे आप Unknown Tracker Alerts भी कह सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं।

 

बता दें कि गूगल का Unwanted Tracker Alerts आपको तब अलर्ट जारी करेगा जब आपके डिवाइस के पास कोई अनऑथोराइज्ड ब्लूटुथ डिवाइस होगा। कंपनी ने बताया कि अगर आपको यह फीचर इस्तेमाल करना है तो आपके डिवाइस का एंड्रॉयड वर्जन 6.0 से ऊपर होना चाहिए। इसकी मदद से किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस को ब्लूटुथ ट्रैकिंग के जरिए रोका जा सकता है। 

गूगल के इस  शानदार फीचर की मदद से एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर के डिवाइस के संपर्क में आने वाले अंजान ब्लूटुथ को ट्रैक किया जा सकेगा और फिर यूजर को इसका अलर्ट सेंड किया जाएगा। इस फीचर में सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी मदद से आप पता कर सकते हैं कि किसी अननोन ब्लूटुथ डिवाइस ने आपको कहां-कहां ट्रैक किया है और कब तक आप कब से आपसे कनेक्ट था। 

ट्रैकर की मिलेगी पूरी डिटेल

गूगल ने Unwanted Tracker Alerts में यह भी फीचर उपलब्ध कराया है कि वह अननोन ब्लूटुथ डिवाइस को डिसकनेक्ट भी कर देगा। आपको आसान भाषा में समझाएं तो मान लीजिए कि अगर किसी ब्लूटुथ डिवाइस ने आपको B नाम की जगह से ट्रैक किया और आपको इसकी जानकारी H नाम की जगह पर मिलती है और आप उस डिवाइस को डिसकनेक्ट कर देते हैं तो आपके सामने उस अननो डिवाइस की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी। 

यह भी पढ़ें- लॉन्च से पहले iPhone 15 मॉडल्स की कीमतों का हुआ खुलासा, प्राइसिंग उड़ा देगी होश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement