Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

सबसे लंबी फोन कॉल जिसने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हो गई ड्यूरेशन

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। स्मार्टफोन से हम लोग दिनभर में न जाने कितने बार कॉल करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सबसे लंबी फोन कॉल कितने घंटे की थी? आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि सबसे लंबी फोन कॉल इतनी देर तक चली थी कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया था।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 10, 2024 23:00 IST
Smartphone, World Record, Tech News, Tech News in Hindi, Longest phone call conversation- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इस सबसे लंबी फोन कॉल के लिए कई तरह के नियम भी निर्धारित किए गए थे।

आज के समय में अगर किसी से भी सबसे अहम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की बात की जाए तो सबसे पहला नाम मोबाइल फोन का ही आएगा। आज मोबाइल फोन ने लोगों कि जिंदगी में खास जगह बना ली है। टेक्नोलॉजी के दौर में मोबाइल फोन आज सिर्फ कॉलिंग और मैसेजिंग तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि इससे शॉपिंग, बैंकिंग, पेमेंट, टिकट बुकिंग जैसे कई जरूरी काम होने लगे हैं। अब यह गैजेट बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक की जरूरत बन चुका है। 

मोबाइल फोन कितना उपयोगी बन चुका है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके बिना कुछ घंटे बिताना भी मुश्किल हो गया है। मोबाइल फोन का आज भी सबसे ज्यादा उपयोग कॉलिंग के लिए ही किया जाता है। आज हम आपको मोबाइल फोन के कॉलिंग से जुड़ा एक ऐसा तथ्य बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी।

हम लोग मोबाइल फोन से दिनभर में कई बार कॉल करते हैं। कुछ कॉल्स में तो घंटो का भी समय बीत जाता है । क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे लंबी कॉल ड्यूरेशन क्या होगी। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

सबसे लंबी कॉल का बना रिकॉर्ड

आपको बता दें कि मोबाइल फोन के जरिए अब तक की सबसे देर तक चलने वाली फोन कॉल का रिकॉर्ड 2012 में बना था। इस लंबी फोन कॉल का रिकॉर्ड हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के  Eric R. Brewster और Avery A. Leonard ने बनाया था। दोनों लोगों ने एक कॉल में करीब 46 घंटे 12 मिनट 52 सेकंड का समय बिताया था। यह एक इंडिविजुअल कॉल थी। इस कॉल के लिए एक नियम भी बनाया गया था। दोनों व्यक्तियों को 10 सेकंड से ज्यादा देर तक चुप रहने पर रोक लगाई थी 

2009 में बना था वर्ल्ड रिकॉर्ड

आपको बता दें कि फोन कॉल के समय दोनों को किसी तरह की मेंटल परेशानी न हो इसके लिए हर एक घंटे में 5 मिनट का ब्रेक दिया गया था। Eric R. Brewster और Avery A. Leonard के बीच यह फोन कॉल एक चिट चैट शो में कनेक्ट कराई गई थी। इससे पहले 2009 में भी सबसे लंबी कॉल का रिकॉर्ड बना था जो सुनील प्रभाकर न बनाया था। इस कॉल में वे अलग अलग लोगों के साथ कनेक्ट थे।

यह भी पढ़ें- बिल बढ़ने की टेंशन से AC ऑन नहीं करते? कर लें ये सेटिंग और फिर जितना मर्जी हो उतना चलाएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement