Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बिल बढ़ने की टेंशन से AC ऑन नहीं करते? कर लें ये सेटिंग और फिर जितना मर्जी हो उतना चलाएं

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशन जब भी ऑन होता है तो हमें ठंडी हवा तो मिलती है लेकिन इसके ऑन होते ही बिल बढ़ने की टेंशन भी होने लगती है। कई लोग बिजल बिल बढ़ने की टेंशन की वजह से एसी को कम इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आप बेहद आसानी से एसी के बिल को कम कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 10, 2024 22:26 IST
best temperature for ac, best temperature for ac in summer in india, Is 22 degrees good for AC, idea- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एस में एक सेटिंग करके आप बढ़े हुए बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

Ideal temperature of AC: गर्मी के दिनों में अगर कोई सबसे ज्यादा जरूरी सामान नजर आता है तो वह है एयर कंडीशनर। भीषण और भभकती गर्मी से राहत दिलाने में एसी सबसे ज्यादा मददगार है। अक्सर लोग एसी लगवा तो लेते हैं लेकिन बिजली बिल बढ़ने के डर से कंजूसी के साथ इसे चलाते हैं। बिजली का बिल न बढ़े इसके  लिए ज्यादातर लोग रात में सोते समय ही कुछ घंटे के लिए एसी ऑन करते हैं। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आप अगर कई घंटे तक भी एसी ऑन रखते हैं तो बिजली का बिल काफी कम आएगा। 

कई बार हमारी खुद की गलतियों की वजह से भी एसी का बिल बढ़ने लगता है। अक्सर लोगों को एसी के आइडियल टेम्प्रेचर के बारे में मालूम नहीं होता इस वजह से भी एसी का बिल काफी बढ़ जाता है। आप एसी को सही टेम्प्रेचर में चलाकर बिजली बिल को कम कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि अक्सर लोग रूम को ठंडा करने के लिए एसी को 18 डिग्री या फिर 17 डिग्री के तापमान पर सेट कर देते हैं। हमारी यही गलती बिजली के बिल को बढ़ा देती है। अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि आप जितना कम टेम्प्रेचर एयर कंडीशनर पर सेट करेंगे बिल उतना ज्यादा तेजी से बढ़ेगा। 

Bureau of Energy Efficiency (BEE) की मानें को किसी भी एयर कंडीशनर का सबसे आइडियल टेम्प्रेचर24 डिग्री होता है। अगर आप एसी को 24 डिग्री या फिर इससे ऊपर के तापमान पर चलाते हैं तो बिजली का बिल काफी न्यूनतम आएगा। बता दें कि जब भी एसी के तापमान को हम एक डिग्री कम करते हैं तो इससे बिजली का बिल करीब 10 प्रतिशत से लेकर 12 प्रतिशत तक बढ़ने लगता है। यानी अगर आप एसी को 20 डिग्री तापमान से कम में चलाते हैं तो बिल काफी बढ़ने लगता है और अगर आप 24 डिग्री पर सेट करते हैं तो बिल काफी कम आएगा। 

AC के बिल को कम करने के अन्य तरीके

  1. अगर आप एसी के बिल को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो सही समय पर अपने एसी की सर्विसिंग कराते रहें। 
  2. अक्सर लोग एसी के फिल्टर को कई महीनों तक साफ नहीं करते जिससे इसमें गंदगी जमा हो जाती है। फिल्टर की गंदगी एसी पर प्रेशर डालती है जिससे बिल बढ़ने लगता है। 
  3. अगर आप चाहते हैं को एसी जल्दी से रूम को ठंडा कर दे और आपको ज्यादा देर तक इसी ऑन न रखना पड़े तो आप एसी के साथ साथ सीलिंग फैन को कम स्पीड पर ऑन रखें। 
  4. अक्सर लोग एसी ऑन रखने के साथ साथ बार बार दरवाजे और विंडो भी ओपन करते रहते हैं जिससे रूम ठंडा नहीं हो पाता। यह गलती भी एसी के बिल को बढ़ाती है।  

यह भी पढ़ें- 1.5 Ton AC के तेजी से गिरे दाम, इन मॉडल्स में मिल रहा सबसे ज्यादा डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement