Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन में दिखने लगें यह साइन, तो समझ लीजिए हैक हो गया है आपका डिवाइस

स्मार्टफोन ही हमें इस बात का संकेत देता है कि फोन हैक हो चुका है बस हमें कुछ संकेत समझने की जरूरत है। अगर आपका स्मार्टफोन हैक किया गया है को आप खुद से इसे बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 23, 2023 13:22 IST
how hackers hack data, phone hack check kaise kare, phone hack se kaise hataye, phone hacked or not- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन में हैकिंग के संकेत मिलने पर कुछ देर के लिए डिवाइस को स्विच ऑफ कर देना चाहिए।

Smartphone hacked signs: हम सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। हमारी डेली रूटीन लाइफ में स्मार्टफोन का बहुत अधिक रोल होता है। हम इससे कॉलिंग के साथ साथ बैंकिग, शॉपिंग और एंटरटेनमेंट के काम भी करते हैं। आजकल स्मार्टफोन से बहुत से काम ऑनलाइन ही होते हैं ऐसे में इसमें वायरस आने और हैक होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है, लेकिन क्या आप स्मार्टफोन के उन लक्षणों को जानते हैं जिनसे आप यह समझ सकें कि फोन हैक हो चुका है। 

जी हां हमारा स्मार्टफोन ही हमें इस बात का संकेत देता है कि फोन हैक हो चुका है बस हमें कुछ संकेत समझने की जरूरत है। अगर आपका स्मार्टफोन हैक (Phone hacked) किया गया है को आप खुद से इसे बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं स्मार्टफोन हैकिंग के कुछ बड़े साइन के बारे में..

  1. अगर फोन की बैटरी और डेटा दोनों जल्द खत्म होते हैं तो हो सकता है कि आपका फोन हैक किया गया हो।
  2. अगर आपके स्मार्टफोन की लाइट, कैमरा और माइक अपने आप ऑन हो जाता है तो यह भी स्मार्टफोन के हैक होने का संकेत है।
  3. अगर आप फोन के कैमरे का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं लेकिन बार बार स्क्रीन पर इसका आईकॉन आ जाता है कि तो यह फोन हैक होने का संकेत है।
  4. अगर आपके फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का आईकन दिख रहा है जबकि आप रिकॉर्डिंग नहीं कर रहे तो यह स्मार्टफोन हैक होने का संकेत है।
  5. यदि थोड़े से इस्तेमाल मे ही आपका फोन हीट करने लगता है तो यह भी हैक होने का संकेत है।
  6. बैटरी फुल होने के बावजूद यह कुछ ही घंटे में तेजी से ड्रेन हो रही है तो आप समझ सकते हैं कि स्मार्टफोन हैक कर लिया गया है। 
  7. अगर फोन बार बार हैंग कर कर रहा है या फिर इसकी वर्किंग स्पीड अचानक से कम हो गई है तो हो सकता है कि आपका फोन हैक कर लिया गया हो।

यह भी पढ़ें- भारत में एपल स्टोर के कर्मचारी की क्या है सैलरी और डिग्री? कंपनी को कितना देना पड़ता है किराया, यहां जानें सब कुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement