Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

भारत में एपल स्टोर के कर्मचारी की क्या है सैलरी और डिग्री? कंपनी को कितना देना पड़ता है किराया, यहां जानें सब कुछ

एपल ने हाल ही भारत में मुंबई और दिल्ली में दो ऑफिशियल स्टोर ओपन किए हैं। मुंबई का एपल स्टोर जियो वर्ल्ड मॉल में जबकि दिल्ली वाला साकेत में खोला गया है। इन दोनों ही स्टोर में काम करने कर्मचारियों की सैलरी और क्वालिफिकेशन दोनो ही काफी हाई है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 23, 2023 9:15 IST
Apple,Tech news,iPhone , apple saket,apple bkc,mba,griffith university,Apple store employees salary,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एपल अपने कर्मचारियों को कई तरह के बड़े बेनेफिट्स भी देती है।

Apple Store Employees Salary And Degree: एपल की पहचान शुरू से ही महंगे प्रोडक्ट वाली कंपनी के तौर पर है। कंपनी जिस तरह से स्मार्टफोन और दूसरे प्रडोक्ट के लिए मोट पैसा वसूलती है ठीक उसी तरह से अपने कर्मचारियों को भी अच्छी खासी सैलरी देती है। क्या आप जानते हैं कि एपल स्टोर पर काम करने वाले कर्मचारियों को हर महीने कितनी सैलरी (Apple store employees salary) दी जाती है। इतना ही नहीं कंपनी दोनो स्टोर के लिए लाखों का किराया (India Apple Store Rent) भी देती है। अब जब भारत में दो एपल स्टोर खुल चुके हैं तो आइए आपको बताते हैं कि यहां काम करने वाले लोगों को कितने रुपये मिलेंगे। 

गौरतलब है कि एपल ने हाल ही भारत में मुंबई और दिल्ली में दो ऑफिशियल स्टोर ओपन किए हैं। मुंबई का एपल स्टोर जियो वर्ल्ड मॉल में जबकि दिल्ली वाला साकेत में खोला गया है। इन दोनों ही स्टोर में काम करने वाले कर्मचारी सामान्य दुकान या स्टोर में काम करने वाले लोगों की तरह नहीं है बल्कि इनकी क्वालिफिकेशन (Apple store employees degrees) और सैलरी दोनों ही बहुत ज्यादा हाई है। 

एपल स्टोर के कर्मचारियों के पास है यह डिग्री

एक रिपोर्ट बताती है कि एपल स्टोर में काम करने वाले कर्मचारियों के पास एमबीए, एमटेक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बीटेक, रोबोटिक्स जैसी डिग्री है। यहां काम करने वाले कुछ कर्मचारी तो ऐसे हैं जिनकों ने अपना ग्रेजुएशन फॉरेन यूनिवर्सिटी से किया है। वहीं कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जिन्हें यूरोपीय देशों से भारत में शिफ्ट किया गया है। 

एपल स्टोर के कर्मचारी कई भाषाएं जानते हैं

भारत के एपल स्टोर में काम करने वाले कर्मचारी सिर्फ डिग्री के मामले में आगे नहीं हैं बल्कि ये भाषाओं का भी अच्छा खासा ज्ञान रखते हैं। मुंबई के एपल स्टोर में काम करने वाले अधिकांश कर्मचारी 25 से ज्यादा भाषाएं जानते हैं जबकि राजधानी दिल्ली के एपल स्टोर के कर्मचारी करीब 15 अलग अलग भाषाएं बोलते और समझते हैं।

एपल स्टोर के कर्मचारियों के मिलती है यह सैलरी

दिग्गज टेक कंपनी एपल भारत के स्टोर में काम करने वाले कर्मचारियों को कितनी सैलरी दे रहा है इस पर फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एपल भारत के स्टोर में काम करने वाले कर्मचारियों को कम से कम 1 लाख रुपये प्रतिमाह देता है। यानी लगभग सभी कर्मचारियों को कम से कम 12 लाख का सालाना पैकेज मिलता है।

कर्मचारियों को मिलते हैं ये बेनेफिट्स 

एपल कर्मचारियों को अच्छा सैलरी पैकेज के साथ साथ मेडिकल प्लान्स, हेल्थ बेनेफिट्स, फैमली के लिए अलग प्लान्स, एजूकेशनल कोर्स प्लान्स के साथ साथ एपल के प्रोडक्ट खरीदने पर भारी डिस्काउंट देता है। 

लाखों रुपये का किराया देती है एपल

आपको बता दें कि एपल भारत में खुले अपने दोनों स्टोर पर भी जमकर पैसा खर्च कर रही है। कंपनी किराए के तौर पर हर महीने लाखों रुपये देते है। मुंबई में खुले एपल स्टोर के लिए कंपनी हर महीने 42 लाख रुपये जबकि दिल्ली में खुले स्टोर के लिए एपल 40 लाख रुपये किराया देती है।

यह भी पढ़ें- Twitter Blue Tick लेने के लिए सिर्फ पैसे देना ही काफी नहीं, ये काम करना भी है बहुत जरूरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement