Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Twitter Blue Tick लेने के लिए सिर्फ पैसे देना ही काफी नहीं, ये काम करना भी है बहुत जरूरी

अगर आप यह सोच रहे हैं कि ट्विटर में ब्लू टिक लेने के लिए सिर्फ पेमेंट करके सब्सक्रिप्शन लेना ही काफी है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप कंपनी की कुछ शर्तों को पूरा नहीं करते तो भी आपको सब्सक्रिप्शन के बावजूद ब्लू टिक नहीं मिलेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 23, 2023 8:08 IST
Twitter,Tech news, Twitter Blue Eligibility Criteria, Twitter Blue Eligibility rules, twitter blue c- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ट्विटर में ब्लू टिक लेने के लिए सब्सक्रिप्शन के साथ साथ कुछ शर्तों को भी पूरा करना बेहद जरूरी है।

Twitter Blue Eligibility rules: जब से एलन मस्क ट्विटर के मालिक बने हैं तब से ट्विटर में कई बड़े बदलाव भी हुए और साथ ही यह माइक्रो ब्लागिंग साइट चर्चा में भी बनी हुई है। ट्विटर ने 21 अप्रैल से सभी अकाउंट से फ्री ब्लू टिक मार्क को हटा दिया है और अब ब्लू टिक लेने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी होगा। हालांकि इस बात ऐलान एलन मस्क ने कई महीने पहले ही कर दिया था कि बहुत जल्द लेगेसी ब्लू चेक मार्क ट्विटर अकाउंट से हटा लिए जाएंगे। अब उन्हें ही ब्लू टिक मार्क मिलेगा जो पैसे देगा। 

अगर आप यह सोच रहे हैं कि ट्विटर में ब्लू टिक लेने के लिए सिर्फ पेमेंट करके सब्सक्रिप्शन लेना ही काफी है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप कंपनी की कुछ शर्तों को पूरा नहीं करते तो भी आपको सब्सक्रिप्शन के बावजूद ब्लू टिक नहीं मिलेगा। आपको बताते हैं कि ब्लू टिक लेने के लिए किन किन बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

  1. अगर आपकी प्रोफाइल पूरी तरह से कंप्लीट नहीं है तो आपको ब्लू टिक नहीं मिलेगा। आपको अपना नाम भी सही तरीके से लिखना होगा।
  2. अगर आपने ट्विटर में अपनी फोटो की जगह किसी किसी पेट, जानवर, फूल या कोई दूसरी फोटो लगाई हुई है तो भी आपको ब्लू टिक नहीं मिलेगा। 
  3. ट्विटर में ब्लू टिक लेने के लिए जरूरी है कि आपका अकाउंट कम से कम 30 दिन पुराना हो और यह एक्टिव भी होना चाहिए। 
  4. प्रोफाइल के साथ आपको एक एक्टिव ईमेल-आईडी और एक्टिव मोबाइल नंबर देना भी जरूरी होगा।
  5. अगर आपने अपने ट्विटर अकाउंट में हाल ही के दिनों में कुछ बदलाव या एडिट किया है तो आपको ब्लू टिक नहीं मिलेगा। 
  6. ब्लू टिक लेने के लिए आपके अकाउंट से किसी भी प्रकार की कोई गलत जानकारी पोस्ट नहीं होनी चाहिए। कम से कम 30 दिनों के अंदर तो इस तरह का कोई भी पोस्ट नहीं होना चाहिए। 

ट्विटर ब्लू टिक से होते हैं ये फायदे

अगर आपके पास ट्विटर का ब्लू टिक है तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। ब्लू टिक यूजर पोस्ट किए गए ट्वीट को एडिट कर सकता है। ट्विटर में एचडी क्वालिटी में वीडियो पोस्ट कर सकता है। ट्वीट को बुकमार्क कर सकता है, अपने पोस्ट की रीच को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही यूजर को टेक्स्ट मैसेज बेस्ड टू-फैक्टर अथैंटिकेशन की भी सुविधा मिलती है। भारत में ट्विटर ब्लू टिक के लिए वेब यूजर्स को हर महीने 650 रुपये और आईओएस-एंड्रायड यूजर्स को 900 रुपये हर हमीने भुगतान करने पड़ेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement