Friday, March 01, 2024
Advertisement

आपका स्मार्टफोन कर रहा है अजीब सा व्यवहार, मतलब किसी ने लगा दी है उसमें सेंध, हैकिंग को ऐसे समझें

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के बीच हैकिंग के मामले तेजी से बढ़े हैं। स्मार्टफोन का हैक होना आपकी प्राइवेसी के लिए बेहद खतरनाक है। जरूरी है कि आप स्मार्टफोन के उन संकेतों को समझे जो हैकिंग की ओर इशारा करते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 01, 2023 14:11 IST
Tech news, smartphone, Phone hack check, Phone hack check, phone hacked, is your phone hacked- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप आसानी से स्मार्टफोन हैकिंग को ट्रैक कर सकते हैं।

Smartphone hacked signs​: लगतारा इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहने से स्मार्टफोन में हैकिंग और साइबर अटैक का खतरा तेजी से बढ़ा है। पिछले कुछ समय में हैकिंग के मामलों में तेजी बढ़े हैं। आजकल हमारा स्मार्टफोन हमारी डेली लाइफ रूटीन से जुड़ा हुआ है। हम दिनभर के कई जरूरी काम फोन से ही करते हैं। ऐसे में अगर हमारा फोन हैक हो जाता है तो इससे हमें बड़ी परेशानी हो सकती है और साथ ही हमारी प्राइवेसी को भी खतरा हो सकता है।  

स्मार्टफोन जब भी हैक होता है या फिर उसमें किसी भी तरह का साइबर अटैक होता है तो हमारा फोन खुद ही इसके संकेत देने लगता है। हालाकिं कई बार ऐसा होता है कि लोग इन संकेतों को नजर अंदाज कर देते हैं जिससे भारी नुकसान हो जाता है। आइए आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताते हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है। 

स्मार्टफोन हैक होने पर मिलते हैं ये संकेत

  1. अगर आपके फोन में कोई ऐसे ऐप्लिकेशन है जिसे आपने इंस्टाल नहीं किया है तो समझिए कि इसे आपके फोन में हैकिंग के लिए इंस्टाल किया गया है। इसे तुरंत रिमूव कर दें। 
  2. अगर आपका फोन अचनाक से स्लो हो गया है तो आप समझिए कि आपके फोन में कोई सेंधमारी की कोशिश कर रहा है। 
  3. अगर आपका स्मार्टफोन में पहले से ज्यादा डेटा खर्च हो रहा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। 
  4. कई बार स्मार्टफोन नॉर्मली रिस्टार्ट हो जाता है लेकिन अब यह बार बार रिस्टार्ट हो रहा है या फिर हीट कर रहा है तो हो सकता है कि यह कोई साइबर अटैक हो। 
  5. स्मार्टफोन हैक होने पर बैटरी की खपत तेजी से होने लगती है। अगर आपका फोन नया है और बैटरी तेजी से खत्म हो रही है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। 
  6. अगर आपको बार बार अकाउंट लॉगिन से संबंधित मैसेज आ रहे हैं तो हो सकता है कि कोई आपके अकाउंट तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा हो।

यह भी पढ़ें- iPhone का ये फीचर है बड़े काम का, पल भर में ट्रैक होती है जासूसी, तुरंत ऑन कर लें ये सेटिंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement