Monday, April 29, 2024
Advertisement

कहीं आपका फोन भी तो वायरस की चपेट में तो नहीं? बिना पैसे खर्च किए इस तरह से करें रिमूव

लगातार इंटरनेट का यूज करते रहने और डेटा ट्रांसफर की वजह से कई बार स्मार्टफोन में वायरस का खरता बढ़ जाता है। वायर आने पर स्मार्टफोन में कोई भी काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे बिना किसी एंटीवायरस के कैसे स्मार्टफोन से वायरस को रिमूव कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 23, 2023 14:39 IST
How to remove virus, Anti Virus, cyber attack, malware attack, Tech News in Hindi, virus attack, and- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वायरस से बचाव करके आप अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

How to remove virus from smartphones: इंटरनेट का लगातार इस्तेमाल करने और डेटा ट्रांसफर करने की वजह से कई बार स्मार्टफोन में वायरस अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। अगर स्मार्टफोन पर वायरस आ जाए और समय पर ध्यान न दिया जाए तो इससे प्राइवेसी के साथ साथ हमारे पर्सनल डेटा को भी खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि स्मार्टफोन पर वायर अटैक हुआ है तो आपको ऐहतियात बरतने की जरूत है। 

आपको बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि फोन में वायरस होता है और हम उसे ठीक से समझ नहीं पाते। वायरस होने की वजह से फोन में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। आइए आपको उन संकेतों के बारे में जानकारी देते हैं जिनसे आप पता कर सकते हैं कि स्मार्टफोन में वायर आ चुका है। 

  1. अगर आपके फोन की डिस्प्ले रुक रुक कर काम कर रही है यानी लैग की समस्या आ रही है तो यह वायरस अटैक हो सकता है। 
  2. अगर आपका फोन बार बार रिस्टार्ट हो रहा है तो आपको फोन में वायरस अटैक हो सकता है। 
  3. अगर आपका फोन अचानक से डेटा ज्यादा कंज्यूम कर रहा है तो आपके फोन में वायरस हो सकता है। 
  4. अगर फोन में ऐप्लिकेशन देर में रिस्पॉड कर रही है तो हो सकता है कि फोन में वायरस हो।
  5. बिना पैसे खर्च किए इस तरह से वायरस को फोन से हटाएं

यह जरूरी नहीं है कि स्मार्टफोन में हर तरह के वायरस को हटाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ें। कई बार लोग छोटी मोटी परेशानी के लिए भी एंटीवायरस में फिजूल खर्च कर देते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे बिना कोई पैसा खर्च किए कैसे स्मार्टफोन से वायरस को रिमूव कर सकते हैं। 

इस तरह से स्मार्टफोन से हटाएं वायरस

  1. स्मार्टफोन की कैशे मेमोरी को क्लीन करके आप छोटे वायरस से छुटकारा पा सकते हैं। कैशे मेमोरी में टेंपरेरी फाइल होती है। इसे क्लीन करने से स्मार्टफोन में कोई दिक्कत नहीं आएगी। 
  2. कई बार वायरस से बचने के लिए स्मार्टफोन को रीबूट करना भी फायदेमंद होता है। बार बार हैंग होने पर आप फोन को सेफ मोड पर रीबूट कर सकते हैं। 
  3. कई बार हैकर्स नेटवर्क कनेक्शन के जरिए वायरस अटैक करते हैं। इसलिए पब्लिक प्लेस में मिलने वाले वाई-फाई कनेक्शन से अपने फोन को कनेक्ट करने से बचना चाहिए। 
  4. समय समय पर अपने गूगल और दूसरे अकाउंट के पासवर्ड बदलते रहे। कई बार पुराने पासवर्ड को हैक करना बेहद आसान हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें। 
  5. अगर आपको अपने स्मार्टफोन पर कोई ऐसा ऐप नजर आता है जो आपने इंस्टाल न किया हो उसे तुरंत हटा दें। हो सकता है कि हैकर्स ने इसे सेंधमारी करके आपके फोन में इंस्टाल किया हो। 
  6. अगर ऊपर बताए गए तरीकों से आपकी समस्या खत्म नहीं होती तो आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रीसेट कर सकते हैं। हालांकि आपको ध्यान रखना होगा कि फैक्ट्री रीसेट करने से आपका सारा डेटा खत्म हो जाएगा इसलिए पहले डेटा का बैकअप ले लें फिर रीसेट करें। 

यह भी पढ़ें- BSNL का सबसे सस्ता प्लान, फेस्टिव ऑफर में कंपनी दे रही 365 दिन तक 2GB डेटा डेली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement