Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मुंबई के Jio World Mall में खुलने जा रहा है भारत का पहला Apple Retail Store, डिजाइन है बेहद खास

एप्पल मुंबई के जियो वर्ल्ड मॉल में बहुत जल्द रिटेल स्टोर ओपन करने जा रहा है। कंपनी का यह रिटेल स्टोर भारत का पहला रिटेल स्टोर है। एप्पल के इस कदम के कंपनी के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वाले लाखों ग्राहकों को फायदा मिलेगा। कंपनी ने एप्पल रिटेल स्टोर के डिडाइन को भी बेहद खास है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 06, 2023 9:54 IST
Apple, Apple CEO Tim Cook,  Apple store, Apple store in Jio Mall, Apple india retail store, apple ip- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो देशवासियों के बेसब्री से इस एप्पल रिटेल स्टोर के ओपन होने का इंतजार है।

Apple First retail store in India : भारत में एप्पल का एक भी रिटेल स्टोर नहीं है, लेकिन अब बहुत जल्द इसकी ओपनिंग होन जा रही है।  दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple Store) बहुत जल्द भारत में अपना पहला ऑफिशियल रिटेल स्टोर ओपन करेगी। एप्पल का यह पूरे साउथ एशिया में बड़ा कदम है। एप्पल ने भारत में अपने पहले रिटेल स्टोर से जुड़ी एक फोटो भी रिलीज की। खास बात यह है कि एप्पल भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर आर्थिक राजधानी मुंबई में जियो वर्ल्ड माल (Apple Store in Jio World Mall) में ओपन कर रही है।   

एप्पल ने बुधवार को  मुंबई में अपने रिटेल स्टोर के बैरिकेड की एक तस्वीर जारी की, हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि यह एप्पल रिटेल स्टोर किस डेट को खुलेगा। अरबपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले पॉश शॉपिंग मॉल में स्थित यह स्टोर मल्टीनेशनल बैंकों के साथ-साथ शहर के मुख्य व्यवसायिक जिले में स्थित है।

बेहद खास है एप्पल रिटेल स्टोर का डिजाइन

भारत में एप्पल रिटेल स्टोर ओपने करने के निर्णय से केंद्र सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल को भी बढ़ावा मिलेगा। यह मुंबई वासियों के लिए बेहद खास होने वाला है क्योंकि इस एप्पल स्टोर का डिजाइन मुंबई में चलने वाली काली-पीली टैक्सी की तरह तैयार किया गया है। 

एप्पल पहले से ही भारत में स्मार्टफोन बना रहा है और भारत में मध्यम वर्ग तेजी से एप्पल प्रोडक्ट की खरीदारी की तरफ बढ़ रहे हैं। ऐसे में एप्पल के लिए भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स और कंप्यूटर यूजर्स  दोनो आकर्षक का केंद्र हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए एप्पल भारत में अपने स्टोर का विस्तार कर रहा है। 

दिल्ली में भी एप्पल स्टोर की प्लानिंग

यूएस टेक दिग्गज ने इस साल भारत पर बड़ा ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों के मैनेजमेंट में काफी बदलाव किए हैं जिससे कंपनी को ऑनलाइन बिक्री ने दिसंबर की तिमाही में रिकॉर्ड राजस्व दर्ज करने में मदद की। मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा है कि एप्पल "बाजार पर बहुत जोर दे रही है"  आपको बता दें Apple ने चीन से अधिक उत्पादन को भारत सहित अन्य देशों में स्थानांतरित करने के लिए शांत लेकिन स्थिर प्रयास भी किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें एप्पल आने वाले समय में दिल्ली में भी अपना एक स्टोर ओपन कर सकती है।

एप्पल सीईओ टिम कुक आ सकते है भारत

एप्पल का भारत में पहला रिटेल स्टोर ओपन होने पूरे साउथ एशिया के लिए एक ऐतिहासिक कदम है। मुंबई में खुलने वाले पहले रिटेल स्टोर की ग्रैंड ओपनिंग हो सकती है और माना जा रहा है इस मौके पर एप्पल के सीईओ टिम कुक भारत आ सकते हैं।  सूत्रों के अनुसार, कुक अपनी यात्रा के दौरान प्रमुख मंत्रियों के साथ विनिर्माण विस्तार और निर्यात जैसे रणनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा करने के लिए तैयार हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement