Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गूगल की मनमानी खत्म करने आ रहा 'देसी ऐप स्टोर', लॉन्च से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

Google की मनमानी को खत्म करने के लिए भारतीय यूजर्स के लिए नया Indus App Store लॉन्च होगा। यह ऐप मार्केट प्लेस Android प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसे 21 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा। पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने इस ऐप मार्केट प्लेस को डिजाइन किया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 19, 2024 18:11 IST
Indus App Store- India TV Hindi
Image Source : FILE Indus App Store

Indus App Store: Android यूजर्स अब Google Play Store के अलावा एक और नए ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले पेमेंट ऐप PhonePe अपना ऐप स्टोर भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च करने जा रहा है। 21 फरवरी को इस ऐप स्टोर को केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव लॉन्च करेंगे। यह ऐप स्टोर गूगल के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर काम करेगा। इस ऐप मार्केटप्लेस का बीटा वर्जन पिछले साल सितंबर में पेश किया गया था। इस ऐप स्टोर पर फिलहाल Jio, Disney+ Hotstar, Flipkart, Swiggy समेत कई लोकप्रिय ऐप्स पहले ही रजिस्टर कर चुके हैं। आइए, लॉन्च से पहले जानते हैं Indus App Store की 5 खास बातें...

फ्री में ऐप करें रजिस्टर

Indus App Store को खास तौर पर भारतीय ऐप डेवलपर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इस ऐप मार्केट प्लेस पर भारतीय ऐप डेवलपर्स फ्री में ऐप रजिस्टर कर सकेंगे। इसके लिए उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। हालांकि, यह ऑफर केवल 1 साल के लिए ही होगा।

गूगल की मनमानी होगी बंद

इसके अलावा इस ऐप स्टोर पर रजिस्टर करने वाले ऐप डेवलपर्स को पहले साल कोई कमीशन भी नहीं देना पड़ेगा। ऐप डेवलपर्स ऐप से कमाई किए गए रेवेन्यू को Indus के साथ शेयर नहीं करेंगे। गूगल ऐप डेवलपर्स से भारी कमीशन लेता है। इसका मतलब साफ है कि इस ऐप स्टोर पर गूगल की मनमानी नहीं चलेगी।

300 से ज्यादा ऐप लिस्ट

इस ऐप स्टोर पर पहले से ही 300 से ज्यादा ऐप्स लिस्ट हैं। एंड्रॉइड यूजर्स इन ऐप्स को यहां से अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकेंगे।

12 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट

यह ऐप स्टोर 12 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, जिनमें अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा मलयालम, मराठी, तमित आदि शामिल हैं।

कोई भी पेमेंट गेटवे कर पाएंगे इंटिग्रेट

ऐप डेवलपर्स अपने ऐप के लिए किसी भी पेमेंट गेटवे को इंटिग्रेट कर सकेंगे। गूगल और एप्पल के ऐप स्टोर में ऐप डेवलपर्स को गूगल या फिर एप्पल के पेमेंट गेटवे को ऐप में यूज करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें - Samsung के सबसे ज्यादा बिकने वाले 5G फोन की कीमत हुई धड़ाम, हजारों रुपये बचाने का मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement