Thursday, May 02, 2024
Advertisement

iOS 17 के न्यू फीचर्स हैं बड़े स्मार्ट, इस तारीख को होगा रिलीज,आईफोन यूजर्स के लिए होगा बहुत कुछ

यह लेटेस्ट अपडेट फोन, फेसटाइम और मैसेज पर कम्यूनिकेशन एक्सपीरियंस को एडवांस बनाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 08, 2023 12:15 IST
iOS 17- India TV Hindi
Image Source : APPLE iOS 17

प्पल (Apple) अपने ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस का लेटेस्ट वर्जन iOS 17 आगामी 18 सितंबर को सार्वजनिक करने जा रही है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स की काफी चर्चा है। इसमें कई अनोखे फीचर्स हैं जो यूजर्स को हैरान करने में सक्षम हैं। एप्पल ने बीते जून में इस वर्जन को पेश करने की अनाउंसमेंट की थी। यह लेटेस्ट अपडेट फोन, फेसटाइम और मैसेज पर कम्यूनिकेशन एक्सपीरियंस को एडवांस बनाता है। आइए हम यहां iOS 17 में मौजूद कुछ खास फीचर्स पर चर्चा करते हैं।

-फेसटाइम अब वॉयस और वीडियो मैसेज का समर्थन करता है, इसलिए जब यूजर्स किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करते हैं जो उपलब्ध नहीं है, तो वे एक पल या संदेश शेयर कर सकते हैं जिसका बाद में आनंद लिया जा सकता है।

-iPhone यूजर्स मैप्स का इस्तेमाल ऑफलाइन मोड में भी कर सकते हैं। यूजर अब किसी भी फोटो से सब्जेक्ट का स्टिकर बना सकते हैं। अगर कोई फोटो मोशन में है तो उसका लाइव स्टिकर भी बनाया जा सकता है। खास बात यह है कि स्टिकर्स थर्ड पार्टी ऐप्स में भी काम करेंगे, जो पहले नहीं था।

-लोकेशन शेयर करने और देखने का एक नया तरीका होगा। अपना लोकेशन शेयर करें या प्लस बटन से किसी फ्रेंड के लोकेशन का रिक्वेस्ट कर सकते हैं। जब कोई आपके साथ कोई लोकेशन शेयर  तो उसे सीधे अपनी कॉन्वर्सेशन में देख सकते हैं। 

-नया स्टिकर ड्रॉअर आपको अपने सभी लाइव स्टिकर, इमोजी, मेमोजी और दूसरे स्टिकर पैक को एक ही लोकेशन पर एक्सेस करने देता है। आपके स्टिकर iCloud के साथ सिंक होते हैं इसलिए वे आपके iPhone, iPad और Mac डिवाइस पर उपलब्ध होते हैं।

-लाइव स्टिकर बनाने के लिए आप अपने खुद की तस्वीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका स्टिकर ड्रॉअर इमोजी कीबोर्ड में है, इसलिए आप स्टिकर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जहां आप इमोजी तक पहुंच सकते हैं - जिसमें ऐप स्टोर के ऐप्स भी शामिल हैं। फ़ोटो, दस्तावेज़, स्क्रीनशॉट आदि में स्टिकर जोड़ने के लिए मार्कअप का इस्तेमाल करें। 

-नेमड्रॉप के साथ नंबरों की अदला-बदली करने का फीचर मौजूद है। NameDrop का इस्तेमाल करने के लिए अपने iPhone को किसी और के iPhone या Apple Watch3 के पास रखें। आप दोनों उन स्पेसिफिक फ़ोन नंबरों या ईमेल एड्रेस को चुनने में सक्षम होंगे जिन्हें आप शेयर करना चाहते हैं, और आप उन्हें तुरंत अपने कॉन्टैक्ट पोस्टर के साथ शेयर कर सकते हैं।

-लेटेस्ट वर्जन iOS 17 में आस-पास के लोगों के साथ शेयर करने का एक नया तरीका है। एयरड्रॉप पर ट्रांसफर शुरू करने के लिए बस अपने फोन को एक साथ लाना होता है।

-मेल में आए हुए वेरिफिकेशन कोड ऑटोफिल हो जाते हैं, ताकि आप सफारी ब्राउजर छोड़े बिना लॉग इन कर सकें।

-नए iOS 17 में SharePlay हर किसी के लिए कार में म्यूजिक को कंट्रोल करना आसान बनाता है, यहां तक कि पिछली सीट पर बैठे पैसेंजर्स के लिए भी, ताकि हर कोई अपना पसंदीदा म्यूजिक चला सके और जो चल रहा है उसमें शामिल हो सके।

-इस साल के आखिर में, AirPlay सहायक होटल कमरों में उपलब्ध होगा। अपने कमरे के टीवी पर क्यूआर कोड को स्कैन करें और आप अपने आईफोन से टीवी पर वीडियो, फोटो और म्यूजिक सुरक्षित रूप से शेयर कर सकते हैं।

-ऑफ़लाइन इस्तेमाल करने के लिए मैप डाउनलोड कर सकते हैं। अपने iPhone में मैप का एक क्षेत्र सेव करें और ऑफ़लाइन रहते हुए उसका रिसर्ट करें। प्लेस कार्ड पर घंटे और रेटिंग जैसी जानकारी देखें और ड्राइविंग और पैदल चलने के लिए बारी-बारी से गाइडलाइन हासिल कर सकते हैं। 

इन डिवाइस में सपोर्ट करेगा  iOS 17 

एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max, iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro,iPhone 14 Pro Max, iPhone 13, iPhone 13 mini, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max, iPhone 12, iPhone 12 mini, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone XR, iPhone SE (2nd generation or later) हैंडसेट को iOS 17 सपोर्ट करेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement