Friday, April 26, 2024
Advertisement

Facebook, Insta, Microsoft, Google Play समेत कई ऐप डाउन, साइबर अटैक या डेटा लीक?

आज 9 बजे की करीब Facebook, Insta, Microsoft, Google Play समेत कई ऐप डाउन हो गए, जिसे लेकर करोड़ों यूजर्स को खासा परेशानी उठानी पड़ी। ऐसे में यूजर जानना चाहते हैं कि क्या ये कोई साइबर अटैक या डेटा लीक तो नहीं?

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 06, 2024 7:12 IST
Facebook, Insta, Microsoft, Google Play- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Facebook, Insta, Microsoft, Google Play समेत कई ऐप डाउन

दुनिया भर के कई देशों में Facebook, Insta, Microsoft, Google Play समेत कई ऐप डाउन हो गए हैं, इनमें भारत भी शामिल है। मेटा के कई सर्विस 30 मिनट से ज्यादा समय तक डाउन रहे, हालांकि अब ऐप फिर से काम करना शुरू कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं कि कहीं ये कोई साइबर अटैक तो नहीं है या डेटा लीक से जुड़ा मामला तो नहीं है। इसे लेकर यूजर्स एक्स पर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। जानकारी दे दें कि फेसबुक अपने-आप ही लॉगआउट हो गया था, जबकि इंस्टा, यूट्यूब के फीचर्स काम नहीं कर रहे। वहीं, Microsoft, Google Play भी डाउन हो गया।

मेटा ने दी सफाई

डाउन डिटेक्टर वेबसाइट की मानें तो मेटा की सेवाएं 08 बजकर 52 मिनट पर प्रभावित हुए थे। मोबाइल ऐप सहित वेब सेवाएं भी एक्सेस नहीं हो रही। इसे लेकर मेटा की तरफ से सफाई भी दी गई है। downdetector

Image Source : DOWNDETECTOR
डाउन डिटेक्टर

मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने ट्वीट किया, "हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं।" 

यूजर कर रहे बहस

वहीं, सोशल मीडिया एक्स पर कुछ यूजर इसे लेकर आपस में बहस कर रहे हैं कि क्या ये कोई साइबर हमला है? कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि Meta की सर्विसेज पर साइबर अटैक हुआ है, इसलिए ही कंपनी कुछ भी कहने से बच रही है। दूसरी तरफ कुछ का कहना है कि Data Breach के दौरान भी Meta की सेवाएं इसी तरह से बंद हो जाती हैं और बाद में पता चलता है कि फेसबुक से करोड़़ों लोगों का डेटा लीक हो गया।

पहले डेटा लीक के दौरान हुआ था ऐसा ही कुछ

X पर कई यूजर कह रहे हैं कि फेसबुक से एक बार फिर से डेटा लीक होने वाला है। कुछ का मानना है कि फेसबुक से एक बार फिर से डेटा लीक हो रहा है। आम तौर पर जब फेसबुक डाउन होता है तो फीचर्स काम करना बंद कर देते हैं, लेकिन जब खुद से लोगों के फेसबुक अकाउंट लॉग आउट हो जाते हैं तो ये मुश्किल वाली बात है। बता दें कि इसे लेकर अभी कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है कि ये किस कारण हुआ है। जानकारी दे दें कि कैंब्रिज अनालिटिका-फेसबुक डेटा लीक के दौरान दुनिया भर के करोड़ों फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक हुआ था। उस दौरान भी लोगों के फेसबुक अकाउंट खुद से ही लॉगआउट होने लगे थे। 

ये भी पढ़ें:

दुनियाभर में Facebook, Instagram और Youtube हुआ डाउन, यूजर्स हो रहे परेशान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement