Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत में सख्त हुआ वॉट्सऐप, एक ही झटके में बंद कर दिए 74 लाख से ज्यादा अकाउंट

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। वॉट्सऐप ने भारत में 74 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया है। यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए कंपनी लगातार नए नए कदम उठा रहा है। कंपनी ने नए आईटी रूल के चलते इन अकाउंट्स को बैन किया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 03, 2023 11:38 IST
whatsapp banned indian users, whatsapp monthly report, whatsapp ban accounts- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप लगातार अपने यूजर्स को नई नई सुविधाएं देने की कोशिश कर रहा है।

WhatsApp Account Band News: मेटा के स्वामित्व वाला पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन वॉट्सऐप को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि कंपनी अपने रूल्स एंड रेगुलेशन्स को लेकर भी काफी सख्त रहती है। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी मंथली कम्प्लायंस रिपोर्ट की भी जानकारी होनी चाहिए। लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप ने करीब 7.4 मिलियन वॉट्सऐप अकाउंट को बंद कर दिया है। 

वॉट्सऐप की मंथली कम्प्लायंस रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने इन अकाउंट को अगस्त के महीने में बंद किया है। कंपनी ने भारत में लागू नए आईटी रूल 2021 के मुताबिक इन अकाउंट्स को बैन किया है। आपको बता दें कि वॉट्सऐप हर महीने अकाउंट बैन की रिपोर्ट को अपने यूजर्स के साथ शेयर करता है। 

एक झटके में बंद हो गए 74 लाख से ज्यादा अकाउंट

नए आईटी रूल का उल्लंघन करने पर कंपनी ने इस बार 74,20,748 अकाउंट को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। बैन हुए कुल अकाउंट में से करीब 3,506,905 अकाउंट को प्रो एक्टिवली से बैन किया गया था। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि अगस्त के महीने में भारत में इस बार रिकॉर्ड 14,767 कंप्लेन दर्ज की गई हैं। 

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनो में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। आए दिन ऑनलाइन ठगी के केस सुनने को मिलते हैं। पिछले कुछ दिनों में वॉट्सऐप स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। स्कैमर्स वॉट्सऐप में मैसेज, कॉल के जरिए लोगों से फ्रॉड कर रहे हैं। यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कंपनी लगातार अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए कदम उठा रही है।

प्लेटफॉर्म में मिलते हैं कई प्राइवेसी फीचर 

बता दें कि कंपनी वॉट्सऐप पर प्राइवेसी से जुड़े कई फीचर्स देता है। इसमें टू स्टेप वेरिफिकेशन और एंड टू एंड वेरिफिकेशन और फॉरवर्ड लिमिट्स शामिल हैं। इतना ही नहीं वॉट्सऐ अपने यूजर्स को दूसरे यूजर्स को ब्लॉक और रिपोर्ट करने की सुविधा देता है जिनके बारे में ऐसा प्रतीत होता है कि वह एप्लिकेशन की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- आखिर क्या होते हैं इंस्टैंट वाटर हीटर? बंपर सेल में जाड़े से बचने का अभी से कर लें जुगाड़

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement