Thursday, February 29, 2024
Advertisement

आखिर क्या होते हैं इंस्टैंट वाटर हीटर? बंपर सेल में जाड़े से बचने का अभी से कर लें जुगाड़

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है। ऐसे में जरूरी है कि ठंड आने से पहले ही आप एक अच्छे वाटर हीटर का जुगाड़ कर लें। अगर आपको बार बार गर्म पानी जरूरत पड़ती है तो आप अपने घर के लिए इंस्टैंट वाटर हीटर खरीद सकते हैं। नार्मल गीजर की तुलना में इनका साइज भी कम होता है और बिजली बिल की भी बचत हो जाती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 03, 2023 8:29 IST
instant water heater, What is instant water heater, What is the difference between instant water hea- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इस तरह के हीटर की सबसे खास बात यह है कि आपको गर्म पानी के लिए ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ता।

Instant water heater vs Geyser: अक्टूबर महीने की शुरुआत हो चुकी है और सर्दियों का मौसम आने वाला है। जाड़े के मौसम में गर्म पानी की जरूरत काफी तेजी से बढ़ जाती है। चाहे नहाना हो या फिर बर्तन धुलने जैसे काम हो सभी जगह गर्म पानी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में गीजर या फिर हीटर गर्म पानी की जरूरत को पूरा करते हैं। अगर आप जाड़े के लिए वाटर हीटर लेना चाहते हैं तो फ्लिपकार्ट और अमेजन की अपकमिंग सेल का फायदा उठा सकते हैं। ग्रेड इंडियन फेस्टिवल सेल और बिग बिलियन डेज सेल में आपको हैवी डिस्काउंट के साथ वॉटर हीटर मिल सकते हैं। 

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मार्केट में कई तरह के वॉटर हीटर मौजूद है। एक अच्छा वाटर हीटर लेने से पहले कई बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। पिछले कुछ समय में इंस्टैंट वाटर हीटर की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। क्या आप भी इंस्टैंट वॉटर हीटर और नॉर्मल गीजर में कंफ्यूज हैं तो आज हम आपका ये कंफ्यूजन दूर करने वाले हैं। 

क्या होते हैं इंस्टैंट वाटर हीटर

इंस्टैंट वॉटर हीटर दरअसल नॉर्मल वाटर हीटर या फिर गीजर की ही तरह होते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनकी वॉटर कैपेसिटी काफी कम होती है और इनकी हीटिंग रेट नॉर्मल गीजर की तुलना में कई गुना अधिक होती है। हीटिंग रेट ज्यादा होने की वजह से यह कुछ ही सेकंड में पानी को गर्म कर देते हैं। 

इंस्टैंट वाटर हीटर में ज्यादा से ज्यादा 3 लीटर की कैपेसिटी होती है। इन्हें टैंक लेस या फिर नॉन स्टोरेज वॉटर हीटर के भी कहा जाता है। घर में इस्तेमाल करने के लिए इंस्टैंट वाटर हीटर काफी अच्छे होते हैं। जरूरत पड़ने पर ये आपको तुरंत गर्म पानी उपलब्ध करा देते हैं। 

इंस्टैंट वाटर हीटर काफी कॉम्पैक्ट साइज के होते हैं इसलिए इन्हें इंस्टाल करना भी बेहद आसान होता है। इतना ही नहीं ये बिजली भी काफी कम कंज्यूम करते हैं इसकी वजह से आपका बिजली का बिल भी ज्यादा नहीं आता है। इतना ही नहीं नॉर्मल गीजर की तुलना में इंस्टैंट वाटर हीटर की लाइफ भी ज्यादा होती है। अगर आप 3 लीटर तक का इंस्टैंट वाटर हीटर लेते हैं तो आपको करीब 4 हजार रुपये से 5 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- 1 या 2 नहीं बल्कि 4 अक्टूबर को 5 स्मार्टफोन होंगे लॉन्च, फीचर्स ऐसे कि iPhone लेना भूल जाएंगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement