Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

Netflix की बल्ले-बल्ले, पासवर्ड शेयरिंग बंद करने का मिला फायदा, 8 मिलियन से ज्यादा नए यूजर्स जुड़े

नेटफ्लिक्स के पासवर्ड शेयरिंग सुविधा को बंद करने का कदम सही साबित हुआ है। ओटीटी प्लेटफॉर्म में लगातार पेड यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। मई में करीब 6 मिलियन यूजर्स की संख्या बढ़ी थी। कंपनी ने रेवेन्यू में घाटे के चलते पासवर्ड शेयरिंग को बंद किया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 25, 2023 8:15 IST
Netflix, Netflix Password sharing, Netflix offer, netflix password, netfilx web series- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो नेटफ्लिक्स में लगातार पेड यूजर्स की संख्या बढ़ रही है।

पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने हाल ही कुछ महीने पहले भारत में पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी थी। कंपनी ने रेवेन्यू में घाटे के चलते ऐसा कदम उठाया था। पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा बंद करने से कंपनी को जबरदस्त फायदा पहुंचा है। जब से नेटफ्लिक्स ने इस सुविधा को बंद किया है तब से लगातार यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। जुलाई के महीने में करीब 2.6 मिलियन पेड यूजर्स प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं। 

मार्केट रिसर्च फर्म एंटीना की रिपोर्ट के अनुसार नेटफ्लिक्स के पासवर्ड शेयरिंग सुविधा को बंद करने का कदम सही साबित हुआ है। ओटीटी प्लेटफॉर्म में लगातार पेड यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। मई में करीब 6 मिलियन यूजर्स की संख्या बढ़ी थी। इस तरह मई से लेकर जुलाई तक नेटफ्लिक्स से करीब 8 मिलियन से ज्यादा यूजर्स जुड़े हैं। 

आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही में पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा को बंद कर दिया था। कंपनी ने इसे बंद करने से पहले पिछले साल से ही इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी थी। रिपोर्ट में बताया गया कि ऐड सपोर्टेड प्लान का कंपनी को बेहद फायदा पहुंचा है। ऐड सपोर्टेड प्लान की वजह से करीब 23 प्रतिशत पेड यूजर्स जुड़े हैं। 

बता दें कि नेटफ्लिक्स ने ऐड बेस्ड प्लान को पिछले साल लॉन्च किया था। इसकी कीमत 6.99 डॉलर रुपये है। अगर इसे भारतीय रुपये में आंके तो इसके लिए 577 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। हालांकि अभी यह प्लान भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। माना जा रहा है कि कंपनी इस साल के अंत तक भारत में भी ऐड बेस्ड सब्सक्रिप्शन प्लान को लॉन्च कर सकती है। इस प्लान में यूजर्स को लेटेस्ट वेब सीरीज और मूवी का स्ट्रीमिंग एक्सेस मिलता है। इसी के साथ इसमें एक डिवाइस को ऐड ऑन करने की भी सुविधा दी जाती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement