Monday, May 06, 2024
Advertisement

क्या है Pink WhatsApp? जिसका छाया हुआ है खौफ, लिंक पर क्लिक करते ही उड़ जाते हैं 'गुलाबी-हरे नोट'

व्हाट्सएप में इन दिनों पिंक व्हाट्सएप स्कैम चर्चा का विषय बना हुआ है। इस समय लोगों के पास पिंक व्हाट्सएप का लिंक पहुंच रहा है जो कि बेहद खतरना है। इससे आपके बैंक खाते से सारे रुपये भी उड़ सकते हैं। इसको लेकर मुंबई पुलिस ने अलर्ट भी जारी किया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 23, 2023 13:33 IST
maharashtra news, pink whatsapp, whatsapp, whatsapp pink, pink whatsapp virus, pink whatsapp app- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो पुलिस ने लोगों से किसी भी तरह के संदेहजनक लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है।

Pink Whatsapp virus:  व्हॉट्सऐप हमेशा से फर्जी खबरों और स्कैम के लिए चर्चा में रहा और आज कल फिर इस ऐप ने सोशल मीडिया पर बवाल मचा रखा है। ये देश का ही नहीं दुनियाभर का पॉपुलर चैटिंग ऐप है, जिस पर लोग एक-दूसरे से आसानी से बात तो कर ही सकते हैं, साथ ही तस्वीरें, वीडियो भी शेयर कर सकते हैं. इसकी लोकप्रियता ही है जो घोटाले और धोखाधड़ी को बढ़ावा देता है। इन दिनों इंटरनेट की दुनिया में ऐसे ही पिंक व्हॉट्सएप ने तहलका मचाया हुआ है, यह इतना खतरनाक है जो देखते ही देखते अकाउंट से हजारों, लाखों उड़ा देता है।

स्कैमर्स शेयर कर रहे हैं लिंक

व्हॉट्सएप पर इन दिनों पिंक व्हॉट्सएप का लिंक शेयर किया जा रहा है। स्कैमर्स ये लिंक लोगों को फॉरवर्ड पर शेयर कर रहे हैं। जिसके साथ व्हॉट्सएप के नए फीचर्स देने का दावा करता है। धोखाधड़ी करने वाले इस पिंक व्हॉट्सएप के जरिए यूजर्स को साइबर धोखाधड़ी के लिए अपने जाल में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में Pink WhatsApp scam को लेकर मुंबई पुलिस की तरफ से एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें लोगों से इससे सावधान रहने के लिए कहा गया है।

पुलिस ने सतर्क रहने की दी सलाह

जारी की गई एडवाइजरी में सूचना दी गई है कि यूजर्स के लिए ये बहुत ही जरूरी है कि इस तरह की धोखाधड़ी के प्रति जागरूक और सतर्क रहें और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित बने रहें। एडवाइजरी में कहा गया है कि- 'अतिरिक्त सुविधाओं के साथ नया पिंक वाला व्हॉट्सएप लोकप्रिय मैसेजिंग तेजी से फॉरवर्ड किया जा रहा है। इस खतरनाक सॉफ्टवेयर के जरिए किसी के भी मोबाइल को हैक किया जा सकता है।'

मोबाइल से खत्म हो जाता है कंट्रोल

पुलिस के अनुसार, व्हॉट्सएप पर फर्जी यूआरएल लिंक शेयर किया जा रहा है। इसके साथ व्हॉट्सएप को अपडेट करने और गुलाबी रंग का व्हॉट्सएप हासिल करने के लिए कहा जा रहा है। ये एक फिशिंग लिंक है। लेकिन, इस पर क्लिक करते ही यूजर मोबाइल पर अपना कंट्रोल खो देते हैं और इसके बाद आसानी से उनका मोबाइल हैक किया जा सकता है। हैकर्स इसके जरिए आसानी से आपके मैसेज, ओटीपी सहित अन्य व्यक्तिगत डेटा को हैक कर सकता है और मिनटों में आपके अकाउंट का पूरा पैसा उड़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दोबारा नहीं मिलेगा एंड्रॉयड की कीमत पर iPhone 14 लेने का मौका, बच सकते हैं 40 हजार से ज्यादा रुपये!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement