Sunday, March 03, 2024
Advertisement

Qualcomm ने लॉन्च किया AI फीचर्स के साथ Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर, रॉकेट सी होगी Android फोन्स की स्पीड

Qualcomm ने अपना नया प्रोसेसर snapdragon 8 gen 3 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस लेटेस्ट प्रोसेसर में कई सारे बेहतरीन फीचर्स दिए हैं। इस चिपसेट में क्वॉलकम ने AI फीचर्स को भी जोड़ा है। कई कंपनियों ने इसका इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। ये प्रोसेसर यूजर्स को प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन में मिलेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 26, 2023 9:02 IST
Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3, qualcomm snapdragon 8 gen 3 phones, qualcomm snapdragon 8 gen 3 - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो क्वॉलकम के इस लेटेस्ट फीचर में यूजर्स को कई सारे एआई फीचर्स भी मिलने वाले हैं।

Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 Launch: प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी Qualcomm ने अपना नया प्रोसेसर snapdragon 8 gen 3 को मोबाइल मार्केट के लिए लॉन्च कर दिया है। क्वॉलकम का यह प्रोसेसर snapdragon 8 gen 2 का सक्सेसर है। नए प्रोसेसर के साथ ही एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को कई नए और तगड़े फीचर्स भी मिलने वाले हैं। कंपनी का दावा है यह कि यह ऐसा पहला प्रोसेसर है जिसमें जनरेटिव AI से जुड़े कई फीचर्स मिलने वाले हैं। 

snapdragon 8 gen 3 का AI इंजन मल्टी मॉडल जनरेटिव AI को भी सपोर्ट करता है। क्वॉलकम का Hexagon NPU 98 प्रतिशत ज्यादा फास्ट है और यह 40 प्रतिशथ ज्यादा परफॉर्मेंस की क्षमता रखता है। कंपनी का दावा है कि इस प्रोसेसर के साथ गेमर्स आसानी से 240fps वाले गेम्स का लुत्फ उठा पाएंगे। कंपनी क्लेम करती है कि इसका GPU पिछले वर्जन के मुताबिक 25 प्रतिशत ज्यादा फास्ट है। 

डुअल ब्लूटूथ का होगा सपोर्ट

क्वॉलकम ने snapdragon 8 gen 3 में कनेक्टिवीटी के बेहतरीन फीचर्स दिए हैं। इसमें WiFi 7 और डुअल ब्लूटूथ का भी सपोर्ट दिया गया है। लॉन्च के साथ ही अब कई ब्रैंड्स ने इसे अपने फ्लैगशिप और प्रीमियम स्मार्टफोन में इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। QOO 12, Xiaomi 14 समेत दूसरे कई ब्रैंड्स के स्मार्टफोन में हमें यह प्रोसेसर जल्द ही देखने को मिलेगा। 

4nm टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है प्रोसेसर

Qualcomm का यह नया प्रोसेसर snapdragon 8 gen 3 4nm टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इस चिपसेट से गेमर्स को काफी मदद मिलने वाली है। इसमें यूजर्स को कई सारे AI पॉवर्ड कैमरा फीचर्स भी मिलने वाले हैं। क्वॉलकम के इस चिपसेट में वीडियो ऑब्जेक्ट इरेजर फीचर भी दिया गया है। चिपसेट में यह फीचर Arcsoft के जरिए जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें- iPhone यूजर्स को iOS 18 में मिलेंगे AI फीचर्स, Apple जल्द दे सकती है नया अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement