Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रेन की इन टिकट को किया कैंसिल तो बर्बाद हो जाएगा पूरा पैसा, नहीं मिलेगा रिफंड

कई बार हमें ट्रेन की टिकट को कैंसिल कराना पड़ता है। वैसे तो टिकट कैंसिल कराने पर हमें रिफंड मिलता है लेकिन कुछ ऐसी टिकट भी होती हैं जिन्हें कैंसिल कराने पर हमें एक भी रुपया रिफंड के तौर पर नहीं मिलता है। इसके साथ ही ट्रेन टिकट को कैंसिल कराने से पहले रिफंड पॉलिसी को जानना जरूरी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 19, 2023 9:35 IST
Indian Railways, train ticket, Indian Railways ticket, train ticket cancel, cancel train ticket, tra- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ट्रेन टिकट को कैंसिल कराने से पहले रिफंड पॉलिसी को जानना बेहद जरूरी है।

Never cancel these train tickets: भारत में हर दिन लाखों की संख्या में ट्रेन से सफर करते हैं। यात्रियों की भीड़ होने की वजह से ट्रेन में सफर करने के लिए कंफर्म टिकट लेना किसी बड़ी सफलता से कम नहीं है। हालांकि ट्रेन का कंफर्म टिकट इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप जिस रूट पर यात्रा करने वाले हैं उसका रूट क्या है। कई बार हम यात्रा के लिए पहले से टिकट करा लेतें हैं जबकि कई बार हमें तत्काल में टिकट लेना पड़ता है।

कई बार ऐसी कंडीशन भी आ जाती है जब हमें अपनी यात्रा को कैंसिल करने की वजह से टिकट को कैंसिल भी करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ ऐसी ट्रेन टिकट भी होती हैं जिनको कैंसिल कराने रिफंड नहीं मिलता।

हम सब जानते हैं कि अगर हम अपनी कंफर्म टिकट को कैंसिल कराते हैं तो हमें रिफंड मिल जाता है यानी ट्रेन टिकट में हमने जो पैसा खर्च किया होता है कुछ अमाउंट कट होकर हमें बाकी पैसा मिल जाता है। लेकिन रिफंड पाने के भी कुछ नियम है। अगर हम सही समय पर कंफर्म टिकट को कैंसिल नहीं कराते तो हमें बिल्कुल भी रिफंड नहीं मिलेगा। 

इन ट्रेन टिकट को कैंसिल कराने में नहीं मिलता रिफंड

  1. आपको बता दें कि अगर आपके पास ट्रेन का स्लीपर, एसी कोच का कंफर्म टिकट है और आप चार्ट प्रिपेयर होने के बाद टिकट को कैंसिल कराते हैं तो आपको एक भी रुपये रिफंड के तौर पर नहीं मिलेगा।
  2. अगर आप किसी भी ट्रेन में सफर करने के लिए तत्काल में कंफर्म टिकट लेते हैं और उस कैंसिल करते हैं तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। रेलवे तत्काल कंफर्म टिकट पर रिफंड नहीं देती।
  3. करेंट टिकट को भी कैंसिल कराने पर कोई भी रिफंड नहीं मिलता। 

आपको बता दें कि इस समय सोशल मीडिया में वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें ट्रेन के एक लोकोपायलट ने ट्रेन टिकट को कैंसिल कराने संबंधी जरूरी जानकारी दी है। कई बार लोगों को यह नहीं पता होता कि कौन सी टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड मिलता है और कब रिफंड नहीं मिलता। 

यह भी पढ़ें- Nothing Phone (2) 11 जुलाई को होगा लॉन्च, डिजाइन को लेकर CEO ने कही बड़ी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement