Friday, May 03, 2024
Advertisement

Samsung की बड़ी प्लानिंग, अब स्मार्टफोन में मिलेगा 440 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर!

सैमसंग स्मार्टफोन कैमरा के लिए एक नई तरह की टेक्नोलॉजी तैयार करने में जुटा है। लीक्स की मानें तो कंपनी अब अपने स्मार्टफोन में 320 मेगापिक्सल और 440 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर देने की प्लानिंग कर रही है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 19, 2023 15:48 IST
Samsung, Samsung 440mp camera sensor, Tech News In Hindi, Tech News Hindi,सैमसंग, सैमसंग 440mp कैमरा- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सैमसंग अपने गैलेक्सी एस 26 अल्ट्रा में इस तरह का कैमरा सेंसर दे सकती है।

जब भी कोई नया स्मार्टफोन लिया जाता है तो उसमें यूजर्स सबसे पहले जो फीचर चेक करते हैं वह है कैमरा। कॉलिंग के साथ साथ स्मार्टफोन के साथ लोग फोटोग्राफी करना भी पसंद करते हैं और यही वजह कि लोग एक बेहतर कैमरा वाला स्मार्टफोन लेना चाहते हैं। अगर आप भी स्मार्टफोन के कैमरे में इंट्रेस्ट रखते हैं तो आपके  लिए बेहद काम की खबर है। अभी तक आपने स्मार्टफोन में 200 MP पिक्सल वाला कैमरा देखा था लेकिन अब जल्द ही आपको फोन में 440MP सेंसर वाला कैमरा मिल सकता है। 

शायद आपको इस बात पर भरोसा नहीं होगा लेकिन आपने सही पढ़ा है। सैमसंग अब तगड़ी प्लानिंग में जुटा है। कंपनी ने Galaxy S23 Ultra में ग्राहकों को 200MP का कैमरा दिया था और इसके बाद से ही दूसरे ब्रैंड में भी 200MP कैमरे वाला फोन बनाने की होड़ मच गई थी। हालांकि अब सैमसंग इससे काफी आगे बढ़ने वाला है क्योंकि कंपनी अब एक खास तरह का सेंसर तैयार कर रही है जिससे आपको स्मार्टफोन में 320 मेगापिक्सल और 440 मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा। 

फिलहाल अभी सैमसंग की तरफ से इस तरह के एडवांस कैमरा सेंसर को लेकर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन लीकर्स का कहना है कि कंपनी हाई रेजोल्यूशन वाले कैमरा सेंसर्स पर काम कर रही है। टेक लीकर Revegnus (@Tech_Reve) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट करके इस बात का खुलासा किया कि सैमसंग इस समय चार नये कैमरा सेंसर को बना रहा  है जिसमें से दो में से एक सेंसर 320 मेगापिक्सल का होगा और दूसरा कैमरा सेंसर 440 मेगापिक्सल का होगा। 

आपको बता दें कि एक इंसान की आंख में पाए जाने वाले सेंसर का रेजोल्यूशन 500 MP से लेकर 600 MP होता है। अगर सैमसंग 440 मेगापिक्सल का कैमरा बना लेता है तो यह आंखों की क्षमता के बेहद नजदीक पहुंच जाएगा। फिलहाल अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि सैमसंग इस कैमरा सेंसर का इस्तेमाल किस स्मार्टफोन में करेगा। माना जा रहा है कि सैमसंग 320MP वाले कैमरा सेंसर का इस्तेमाल Galaxy S26 Ultra में कर सकता है। 

यह भी पढ़ें- BSNL के पास है सुपरहिट प्लान, एक ही रिचार्ज में खत्म होगी 12 महीने की टेंशन, डेटा के साथ कॉल होगी फ्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement