Thursday, May 02, 2024
Advertisement

फर्जी कॉलिंग को रोकने के लिए जल्द लागू हो सकता है नया नियम, नहीं खरीद पाएंगे ज्यादा सिम!

जब से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है तब से स्कैम और फ्रॉड के मामले भी तेजी से सामने आए हैं। फर्जी कॉल और स्कैम को रोकने के लिए आने वाले समय में सरकार सिम कार्ड खरीदने की लिमिट भी सेट कर सकती है। अभी आप एक आईडी पर कुल 9 सिम कार्ड को खरीद सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 17, 2023 13:40 IST
SIM Card New rule, Indian Government, SIM Card New guideline, SIM card registration rules, SIM card - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्कैम और फ्रॉड को रोकने के लिए सिम कार्ड खरीदने के नियम बदल सकते हैं।

जब से इंटरनेट और स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ा है तब से लगातार ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी तेजी से सामने आए हैं। शायद ही कोई दिन ऐसा गुजरता होगा जब कहीं न कहीं से ऑनलाइन ठगी का मामला सामने न आए। ऑनलाइन ठगी में सिम कार्ड का बहुत अधिक रोल होता है इसलिए अब सिम कार्ड को लेकर सरकार एक नया लागू कर सकती है। सरकार बहुत जल्द सिम कार्ड खरीदने की लिमिट सेट कर सकती है। यानी अब आप अपनी मन मर्जी से सिम कार्ड नहीं खरीद सकेंगे। 

आपको बता दें कि अभी एक व्यक्ति अपने नाम पर 9 सिम कार्ड को एक्टिव करा सकता है। लेकिन कुछ दिनों में यह नियम बदलने सकता है।  सरकार एक आईडी पर मिलने वाली सिम कार्ड की संख्या को घटा सकती है। जानकारी के मुताबिक सरकार एक आईडी पर 9 की जगह सिर्फ 4 सिम एक्टिव करने का नियम लागू कर सकती है। 

सिम कार्ड खरीदने की होगी लिमिट!

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो टेलीकॉम मिनिस्टर की तरफ से सिर्फ 4 सिम कार्ड वाली गाइडलाइन्स पर अपनी मंजूरी दे दी है। ऐसे में सरकार जल्द ही नए सिम कार्ड के नियम को पब्लिक से सामने ला सकती है। इतना ही नहीं फ्रॉड को रोकने के लिए ग्राहक वेरिफिकेशन के प्रॉसेस को पूरी तरह से डिजिटल करने का भी नियम लागू किया जा सकता है। 

चोरी हुए फोन की यहां कर सकते हैं शिकायत

आपको बता दे किं अभी कुछ हमीने पहले ही सरकार की तरफ से संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर आप अपने चोरी हुए या फिर खोए हुए फोन की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इतना ही नहीं इस पोर्टल पर आप यह भी आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम एक्टिव किए गए हैं। अगर कोई नंबर ऐसा नजर आता है कि जिसे आपने नहीं लिया है तो आप तुरंत इसे रिपोर्ट कर सकते हैं और साथ ही इसे ब्लॉक कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Air Conditioner से आ रहे हैं पानी के छींटे तो इसे सामान्य न समझें, बर्बाद हो सकता है आपका AC

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement