Saturday, April 20, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन का Airplane Mode फीचर है बड़े काम का, नहीं जानते होंगे इसके ये फायदे

आपको बता दें कि एयरप्लेन मोड (Benefits of airplane mode) को एयर मोड के नाम से भी जानते हैं। कई मौकों पर यह हमारे बेहद काम आता है। यह मोबाइल में नेटवर्क के साथ साथ वाई-फाई और ब्लूटुथ कनेक्शन को भी बंद कर देता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 20, 2023 11:58 IST
airplane mode, smartphone, flight, Benefits of airplane mode, Using airplane mode for battery life- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल सिर्फ फ्लाइट में नेटवर्क को बंद करने के ही काम नहीं आता है।

What is the purpose of airplane mode: आप चाहे एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हों या फिर एप्पल स्मार्टफोन यूज करते हों, एयरप्लेन मोड मोड तो कभी न कभी जरूर इस्तेमाल किया होगा। इसके नाम को पढ़कर अधिकांश लोग यही सोचते हैं कि इस फीचर का इस्तेमाल तभी किया जाता है जब फ्लाइट में बैठे हों लेकिन, ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन यूज करने वाले अधिकांश लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ नेटवर्क को डिसकनेक्ट करने के लिए ही करते हैं लेकिन इसके दूसरे भी कई बड़े फायदे हैं। 

आपको बता दें कि एयरप्लेन मोड (Benefits of airplane mode) को एयर मोड के नाम से भी जानते हैं। कई मौकों पर यह हमारे बेहद काम आता है। यह मोबाइल में नेटवर्क के साथ साथ वाई-फाई और ब्लूटुथ कनेक्शन को भी बंद कर देता है। आइए इसके दूसरे फायदे आपको बताते हैं।

- एयरप्लने मोड हमें फोन में आने वाले ऐड्स से छुटकारा दिलाता है। कई बार जब आप कोई ऑफलाइन वाली ऐप चलाते हैं तो उसमें ऐड आ जाता है अगर आप एयरप्लेन मोड ऑन करते ऐप चलाते हैं तो ऐड नहीं आएंगे। 

- फोन का एयरप्लेन मोड बैटरी की खपत को बचाता है। अगर आप एयरप्लेन मोड आन करके स्मार्टफोन चलाते हैं तो इससे आपकी बैटरी लंबे समय तक चलेगी क्योंकि इसके ऑन होते हैं फोन में वे सभी सिग्नल बंद हो जाते हैं जो बैटरी ज्यादा कंज्यूम करते हैं। 

- एयरप्लेन मोड मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत को ठीक करने के काम आता है। अगर आपके स्मार्टफोन में ठीक से काल कनेक्ट नहीं हो पा रही है तो एक बार एयरप्लेन मोड आन कीजिए और फिर 2 मिनट बाद उसे ऑफ कर दीजिए। इसकी मदद से आप स्मार्टफोन में नेटवर्क को फिक्स कर सकते हैं। 

- एयरप्लेन मोड स्मार्टफोन की बैटरी को तेज चार्ज करने में भी मदद करता है। अगर आप एयरप्लेन मोड आन करके फोन को चार्ज करते हैं तो करीब 20-30 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फोन चार्ज होता है। 

- स्मार्टफोन का एयरप्लेन मोड उन जगहों में भी काम आता है जहां पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का खतरा अधिक होता है। इसलिए अगर आप ऐसी किसी जगह पर हैं जहां पर इस तरह की रेज का खतरा रहता है तो एयरप्लेन मोड को जरूर आन कर लें। 

यह भी पढ़ें- स्मार्टफोन के लिए बेहद नुकसानदायक है बैक कवर, बिना कवर फोन चलाना है बेहतर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement