Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस कंपनी पर यह सेटिंग ऑन करके डेटा चोरी करने का लगा आरोप, मंत्री ने दिए जांच के आदेश

यूजर के ट्वीट के बाद अब यूजर्स कंपनी की इस सेटिंग पर प्राइवेसी को लेकर तरह तरह से सवाल कर रहे हैं। फिलहाल अभी कंपनी की तरफ से इस मामले पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 18, 2023 11:46 IST
Realme, Realme smartphoes, Tech news, Tech news in Hindi, Realme smartphone, realme data collections- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सरकार ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

Realme data collections: चीन की स्मार्टफोन कंपनी रियलमी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। कंपनी पर एक यूजर की इजाजत के बिना उसका डेटा चोरी करने का आरोप लगा है। ऋषि बाग्री के नाम के एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि कंपनी स्मार्टफोन में एक सेटिंग को डिफाल्ट रूप से ऑन करती है और बेहतर सर्विस के नाम इस सेटिंग से कंपनी को फोन नंबर से लेकर गैलरी तक का एक्सेस मिल जाता है। 

ऋषि बाग्री ने अपने ट्वीट में राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चन्द्रशेखर को भी टैग किया। उन्होंने ट्वीट में बताया कि रियलमी के मोबाइल में एन्हांस्ड इटेलिजेंट सर्विसेज नाम का एक फीचर मिलता है। यह फीचर स्मार्टफोन में डिफाल्ट रूप से ऑन रहता है। इससे कंपनी को यूजर्स की गैलरी और माइक्रोफोन का भी एक्सेस मिल जाता है। यूजर ने कहा कि इस सेटिंग यूजर का डेटा चुराता है। 

बाग्री के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि इस मामले पर Meity को जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस ट्वीट पर कई यूजर्स ने ट्वीट करके कंपनी की पॉलिसी और फीचर्स पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कुछ यूजर्स ने वनप्लस स्मार्टफोन के भी स्क्रीनशॉट शेयर किए जिसमें Enhanced Intelligent Service का फीचर भी दिखाया गया।  फिलहाल अभी Enhanced Intelligent Service सेटिंग को लेकर रिलयमी की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।  

ऐसे ऑफ करें ये सेटिंग

  1.  Enhanced Intelligent Service को ऑफ करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग पर जाएं। 
  2. अब आपको सर्च बार में एडिशनल सेटिंग सर्च करना होगा, अब इस पर टैप करें।
  3. एडिशनल सेटिंग में आपको सिस्टम सर्विस सेक्शन के ऑप्शन पर जाना होगा। 
  4. अब आपको  Enhanced Intelligent Service का फीचर दिखेगा।
  5. यह फीचर बाय डिफाल्ट ऑन रहेगा आप इसे टैप करके बंद कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है! फोन में बात करते समय मिले ये संकेत तो समझ लें कुछ तो गड़बड़ है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement