Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आपका स्मार्टफोन कहीं हैक तो नहीं? इस आसान तरीके से तुरंत पता करें, बदल लें ये सेटिंग

स्मार्टफोन हैकिंग से बचने के लिए हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। आमतौर पर यह समझ पाना बेहद मुश्किल होता है कि फोन हैक या नहीं। हालांकि कुछ ऐसे कोड्स हैं जिनसे आप स्मार्टफोन हैकिंग का पता करके उसे रोक भी सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 06, 2023 9:18 IST
phonesecurity, cybersecurity, hackaware, be safe online, protect yourp hone, hack, phone tracker- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हमारी सावधानी ही हमे साइबर अटैक और स्कैम से बचा सकती है।

Check if your phone Hacked: आज स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इस गैजेट ने डेली रूटीन के कई काम को आसान बना दिया है। स्मार्टफोन के बिना हमारे कई सारे काम रुक सकते हैं। हालांकि इससे हमें जितनी सुविधा मिलती है उतना ही साइबर क्राइम जैसे मामलों का भी खतरा बना रहता है। हमारी थोड़ी सी लापरवाही हमारा बड़ा नुकसान करा सकती है। स्मार्टफोन हैक के कई मामले सामने आए हैं ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम सतर्क रहें। अगर आपका फोन हैक हो जाए तो स्कैमर्स पल भर में आपकी जिदगी की पूरी कमाई को साफ कर सकते हैं। 

स्मार्टफोन हैकिंग से बचने के लिए हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। आमतौर पर यह समझ पाना बेहद मुश्किल होता है कि फोन हैक या नहीं। वैसे तो इसके लिए आप साइबर एक्सपर्ट की भी सलाह ले सकते हैं लेकिन हम आपको आज बेहद आसान तरीका बताने वाले हैं जिससे आप खुद से ही कुछ ही मिनट में यह पता कर पाएंगे कि आपको फोन हैक या नहीं। हम आपको वह तरीका भी बताएंगे कि अगर फोन हैक तो उसे कैसे रोकना है। 

स्मार्टफोन हैकिंग का इस तरह से लगाए पता

आपको फोन हैक या नहीं यह जानने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन से *#67# कोड डायल करना होगा। इसके बाद आपको डिस्प्ले में वो सभी डिटेल्स सामने आ जाएगी जो फारवर्ड में होगीं। यानी आप यहां से पता कर पाएंगे कि कहीं आपकी कॉल फॉरवर्ड पर तो नहीं है। आपका डाटा फारवर्ड सेटिंग पर तो नहीं है या फिर आपके SMS फारवर्ड पर तो नहीं हैं। 

अगर इन सबके सामने Not Forwarded लिखा है तो इसका मतलब है कि सबकुछ ठीक है। लेकिन अगर इनके सामने Forwarded लिखा हुआ है तो आपको तुरंत सेटिंग बदलने की जरूरत है। 

अगर आपका स्मार्टफोन हैक है तो आपको इसे रोकने के लिए #002# डायल करना होगा। कोड को डायल करते ही आपको एक पॉपअप मैसेज मिलेगा और आपकी सभी फॉरवर्डेड सर्विस को तुरंत डिसेबल कर दिया जाएगा। इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचा सकते हैं। फॉरवर्डेड सर्विस को डिसेबल कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- जियो का 90 दिन वाला धमाकेदार रिचार्ज ऑफर, मिलेगा 180GB डेटा और भी बहुत कुछ

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement