Friday, May 03, 2024
Advertisement

Elon Musk ने Twitter यूजर्स को सुबह-सुबह दिया बड़ा झटका, अब इस फीचर को यूज करने के लिए भी देने होंगे पैसे

ट्वीटडेक ट्विटर का एक खास फीचर है, जिसका इस्तेमाल सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर, मीडिया कंपनी और सोशल मीडिया मैनेजर्स द्वारा किया जाता है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 04, 2023 6:54 IST
twitter- India TV Hindi
Image Source : AP twitter

विटर यूजर्स बीते 8 महीने से माथा पकड़े बैठे हैं। पहले ब्लू टिक वैरिफिकेशन के लिए पैसे मांगे गए, फिर सामान्य यूजर्स से वीडियो या लंबे ट्वीट करने के अधिकार छीने गए। इसी हफ्ते ट्विटर पर ट्वीट पढ़ने की लिमिट भी तय कर दी गई। वहीं अब ट्विटर के खास फीचर ट्वीटडेक इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का सिरदर्द बढ़ गया है। ट्विटर ने घोषणा की है, ट्वीटडेक का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपना अकाउंट वैरिफाई करवाना होगा। इसके लिए कंपनी ने 30 दिन का समय दिया है। 

क्या है ट्वीटडेक 

ट्वीटडेक ट्विटर का एक खास फीचर है, जिसका इस्तेमाल सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर, मीडिया कंपनी और सोशल मीडिया मैनेजर्स द्वारा किया जाता है। इसमें यूजर्स को एक ही स्क्रीन पर विभिन्न अकाउंट की ओर से किए गए ट्वीट दिखाई देते हैं। मीडिया कंपनियों के लिए यह खबरों के स्रोत जानने का सबसे आसान जरिया होता है। वहीं मल्टीपल अकाउंट हैंडल करने वालों को भी यह मदद करता है।

यूजर्स को मिला 30 दिन का समय 

सोशल मीडिया कंपनी ने सोमवार (3 जुलाई) को एक ट्वीट में कहा कि ट्वीटडेक का उपयोग करने के लिए ट्विटर उपयोगकर्ताओं को जल्द ही वैरिफाई करने की आवश्यकता होगी। कंपनी ने कहा कि यह बदलाव 30 दिनों में प्रभावी होगा। इसके साथ ही ट्विटर ने कहा है कि वह नए फीचर्स के साथ ट्वीटडेक के एडवांस वर्जन पेश करने जा रहा है। फिलहाला यह स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर ट्वीटडेक के नए और पुराने दोनों वर्जन के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेगा या नहीं। 

अब लिमिटेड पोस्ट ही विजिट कर सकेंगे यूजर्स

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने एक ट्वीट कर नई जानकारी साझा की है। दरअसल एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया कि ट्विटर में यूजर्स के लिए कुछ अस्थायी लिमिट्स तय की गई हैं। इसके तहत वेरिफाईड अकाउंट मेंबर दिनभर में 6000 पोस्ट देख सकेंगे। अनवेरिफाईड अकाउंट से 600 पोस्ट और नए अनवेरिफाईड अकाउंट से प्रतिदिन 300 पोस्ट पढ़ा व देखा जा सकेगा। 

एलन मस्क ने किए कई बदलाव

इससे पहले एलन मस्क ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि बगैर साइन किए डायरेक्ट कोई ट्वीट नहीं देख सकता है। किसी भी ट्वीट को देखने के लिए यूजर को अपना अकाउंट बनाकर साइन इन करना होगा। बता दें कि जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है तब से ट्विटर में कई बड़े बदलाव किए जा चुके हैं। इससे पहले ट्विटर ने अचानक अपने प्लेटफॉर्म के वीडियो शेयरिंग फीचर में बड़ा बदलाव किया था। यूजर्स माइक्रोब्लागिंग प्लेटफॉर्म में लाइव स्ट्रीमिंग नहीं कर पा रहे थे। लाइव वीडियो शेयरिंग फीचर्स के अचानक रुक जाने से लोगों को काफी परेशानी भी हो रही थी। 

लाइव वीडियो शेयरिंग फीचर पर लगी रोक

ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म के वीडियो शेयरिंग फीचर में बड़ा बदलाव किया। यूजर्स माइक्रोब्लागिंग प्लेटफॉर्म में लाइव स्ट्रीमिंग नहीं कर पा रहे हैं। लाइव वीडियो शेयरिंग फीचर्स के अचानक रुक जाने से लोगों को काफी परेशानी भी हो रही है। आपको बता दें कि अगर आप ट्विटर को डेस्कटॉप मोड में लॉगिन करते है तो आपको बाईं तरफ कुछ ऑपश्न्स मिलते हैं। इसमें एक ऑप्शन More का मिलता है। जब आप इसे क्लिक करते हैं तो आपको Creator Studio का ऑप्शन मिलता है। वीडियो को लाइव करने के लिए क्रिएटर स्टूडियो के मीडिया स्टूडियो में जाना होता है। यहां आपको लाइब्रेरी के बगल में लाइव वीडियो का ऑप्शन मिलता था जो अब शो नहीं हो रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement