Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

WhatsAPP का नया नियम! अब सिर्फ 15GB डेटा का ले पाएंगे बैकअप, इस तरह से बढ़ाएं स्टोरेज

अगर आप चैटिंग, वीडियो कॉलिंग या फिर वॉयस कॉलिंग के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। वॉट्सऐप जल्द ही डेटा बैकअप के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज ऑप्शन को खत्म करने वाला है । वॉट्सऐप यूजर्स अब लिमिटेड डेटा का ही बैकअप ले सकेंगे। कंपनी ने इस संबंध में इन ऐप अलर्ड देना भी शुरू कर दिया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: November 16, 2023 7:54 IST
Tech news, WhatsApp, whatsapp update, whatsapp chat backup update, WhatsApp- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अब वॉट्सऐप में लिमिटेड डेटा का ही बैकअप मिल पाएगा।

Whatsapp Limited data Backup Storage: इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए आज के समय में सबसे ज्यादा वॉट्सऐप (Whatsapp Latest Updates) का इस्तेमाल किया जाता है। करीब 2 बिलियन से ज्यादा लोग वॉट्सऐप के जरिए एक दूसरे से कनेक्ट हैं। लगभग सभी यूजर्स अपने वॉट्सऐप में डेटा का बैकअप लेते हैं। अभी तक कंपनी अपने यूजर्स को बैकअप के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज देती है लेकिन जल्द ही यह खत्म होने वाला है।

वॉट्सऐप अपने स्टोरेज कोटा में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। यूजर्स अभी कितना भी डेटा हो उसका स्टोरेज ले सकते हैं। लेकिन आने वाले समय में वॉट्सऐप यूजर्स लिमिटेड डेटा का है बैकअप ले पाएंगे। यानी आपको बैकअप के लिए लिमिटेड स्टोरेज दी जाएगी।

गूगल और वॉट्सऐप नियम में करेंगे बदलाव 

दरअसल वॉट्सऐप और गूगल जल्द ही चैटबैकअप के लिए अनलिमिटेड डेटा स्टोरेज की पॉलिसी को खत्म करने वाले हैं। कंपनी अब यूजर्स को डेटा बैकअप के लिए सिर्फ 15GB का ही स्पेस देगी। इसका साफ मतलब यह है कि आपके गूगल अकाउंट में जितना स्टोरेज होगा आप सिर्फ उतना ही बैकअप ले सकते हैं। वॉट्सऐप के इस अपडेट की जानकारी कंपनी पर नजर रखने वाली वेबसाइट वॉबेटाइंफो ने दी है। 

इस तरह से बढ़ा सकते हैं स्टोरेज

लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप ने इस संबंध में यूजर्स को इन ऐप अलर्ट देना भी शुरू कर दिया है। इस अपडेट के बारे में वॉट्सऐप हेल्प सेंटर पर भी जानकारी दी गई है। वॉट्सऐप के इस कदम के बाद उन यूजर्स को बड़ा नुकसान होने वाला है जिनका डेटा 15GB से ज्यादा है। अगर आप को डेटा के बैकअप के लिए स्पेस कम पड़ता है तो आप गूगल वन का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। इसमें आपको 1.99 डॉलर में 100GB स्टोरेज मिलती है। 

यह भी पढ़ें- Nothing Phone 2 में भी मिलेगा आईफोन वाला खास फीचर, कंपनी ने यूजर्स को दी बड़ी खुशखबरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement