Friday, April 19, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन के चार्जर की वायर छोटी क्यों होती है? जानें इसके पीछे के 5 कारण

कई लोगों को लगता होगा कि कंपनियां पैसा बचाने की वजह से स्मार्टफोन चार्जर की केबल्स को छोटा बनाती हैं लेकिन ऐसा नहीं है। फोन के चार्जर की वॉयर को छोटा रखने के पीछे कई बड़े कारण हैं। कुछ तो ऐसे कारण है जिन्हें जानकर आपको सच में हैरानी होगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 04, 2023 10:34 IST
phone charger, smartphone charger tips, charger wires, charger cable, tech news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन के चार्जर में छोटी वॉयर होने के कई बड़े फायदे हैं।

Why mobile companies give short charging cable: पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन में काफी बड़ा बदलाव आ चुका है। जहां अब हमें सस्ते दाम में अच्छे फीचर्स वाले स्मार्टफोन्स मिलने लगे हैं वहीं कुछ ऐसे चेंजेस भी हुए जिससे हमें ज्यादा पैसा भी खर्च करना पड़ता है। उदाहरण के लिए अब कई कंपनियों ने अपने बॉक्स से चार्जर को हटा दिया है। कई स्मार्टफोन्स में हमें चार्जर अलग से खरीदना पड़ता है। स्मार्टफोन के चार्जर में एक बड़ा बदलाव आपने यह भी देखा होगा कि अब चार्जर की वायर काफी छोटी दी जाती है, आखिर कंपनियां ऐसा क्यों कर रही हैं?

कई लोगों को लगता होगा कि कंपनियां पैसा बचाने की वजह से स्मार्टफोन चार्जर की केबल्स को छोटा बनाती हैं लेकिन ऐसा नहीं है। फोन के चार्जर की वायर को छोटा रखने के पीछे कई बड़े कारण हैं। कुछ कारण स्मार्टफोन से जुड़े हैं तो कुछ आपकी सुरक्षा से जुड़े हैं। आइए आपको बताते हैं इसका कारण

1- स्मार्टफोन के चार्जिंग वायर को छोटा रखने का एक सबसे बड़ा कारण स्मार्टफोन को सेफ रखना है। दरअसल बहुत से लोग चार्जिंग पर लगाकार स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते हैं जिससे बैटरी देर में चार्ज होती है। अगर वायर छोटी होगी तो आप चार्जिंग के समय फोन को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और फोन जल्दी से चार्ज होगा। 

2- मार्केट में कई तरह के चार्जर उपलब्ध हैं। आप लंबी केबल वाला चार्जर भी ले सकते हैं। लेकिन यह देखा गया है कि लंबी वायर की तुलना में छोटी वायर से स्मार्टफोन ज्यादा फास्ट चार्ज होता है। 

3- लंबी वायर होने से आप चार्जिंग में अगर फोन को इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी और स्मार्टफोन काफी हीट करने लगता है। ऐसे में बैटरी के फटने की संभावना भी बढ़ जाती है।  

4- अगर चार्जिंग के टाइम पर फोन को इस्तेमाल न किया जाए तो इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है। इससे आपको बार बार फोन को चार्ज नहीं करना पड़ता। 

5- फोन के चार्जर की वायर लंबी होने की वजह से लोग अक्सर फोन को चार्जिंग में लगाकर अपनी पिलो के नीचे रख लेते हैं। इससे रेडिएशन और ओवर चार्जिंग की वजह से स्मार्टफोन ब्लास्ट की संभावना भी बढ़ जाती है। लोग इस तरह से इस्तेमाल न कर सकें इस वजह से भी चार्जर के वॉयर को छोटा रखा जाता है। 

यह भी पढ़ें- ट्रेन की पटरियों के बीच में यह जगह यूं ही नहीं छोड़ी जाती, जानें इसका असली कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement