Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पुराना खटारा कूलर भी देगा AC जैसी ठंडी हवा, बस इस गर्मी अपना लें ये इजी हैक्स

गर्मी का मौसम आ चुका है और अब लोगों ने पंखे और कूलर को चलाना शुरू कर दिया है। अगर आप भी अपने घर में फिर से कूलर चलाने जा रहे हैं लेकिन इस बात से परेशान है कि पुराना कूलर ठंडी हवा नहीं देगा तो आपकी चिंता दूर होने वाली है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससें आप अपने कूलर से एसी जैसी ठंडी हवा पा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 20, 2024 22:48 IST
air cooler cools like ac, air cooler, desert cooler, cooler cooling tips, cooler tips, how to get co- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप अपने पुराने कूलर से भी एसी की तरह ठंडी हवा पा सकते हैं।

Cooler Cold like AC: गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और धीरे धीरे यह बढ़ती ही जाएगी। गर्मी आते ही लोगों ने अपने बंद पड़े पंखे ऑन कर दिए हैं और अब कूलर एसी की भी तैयारी होने लगी है। बिना कूलर एसी के अप्रैल से लेकर मई जून तक पड़ने वाली गर्मी से राहत पाना बेहद मुश्किल है। अगर आप इस बात से परेशान है कि इस गर्मी आपका पुराना कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाएगा तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। हम आपको पुराने कूलर के लिए कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे कई साल पुराना खटारा कूलर भी एयर कंडीशनर (Cooler Cold like AC) को फेल कर देगा। 

आपको बता दें कि कई बार हमारे गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी कूलर ठंडी हवा (Cooler Cooling Tips) नहीं देता। हम इसे ठीक से इस्तेमाल नहीं करते हैं और हमें लगता है कि कूलर ही खराब हो गया है। गर्मी की शुरुआत में जब हम कूलर (How to increase cooling of cooler) को इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो हमें शुरू से ही कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

कूलर की घास को जरूर बदले

अगर आप इस गर्मी अपने पुराने कूलर को फिर से शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसकी सफाई कर लें और इसकी घास को बदल दे। कई बार लोग एक बार घास बदल कर उसे कई साल तक चलाते रहते हैं। अगर आप अपने कूलर से ठंडी हवा चाहते हैं तो हर साल इसकी घास को जरूर बदले। आपको यह थोड़ा खर्चीला लग सकता लेकिन यह काम आपको पूरी गर्मी ठंडी हवा देगा। पुरानी घास में धूल और नमक जम जाने की वजह से उसमें हवा का वेंटिलेशन ठीक से नहीं हो पाता और इसकी वजह से ठंडी हवा नहीं मिलती। 

कूलर को खुली जगह पर रखें

अक्सर देखा गया है कि कई लोग कूलर को बंद कमरे के अंदर रख देते हैं। ऐसा तरीका अपनाने वाले अधिकांश लोग ठंडी हवा न आने की शिकायत करते रहते हैं। दरअसल कूलर में लगा फैन पीछे की तरफ से हवा को अंदर की तरफ खीचता है और जब वहां पानी से होते हुए आपके रूम के अंदर आती है तो वह आपको ठंडक का अहसास कराती है। लेकिन, जब आप कूलर को बंद कमरे में रख देते हैं या फिर ऐसी जगह रख देते हैं जहां पीछे दीवार है तो उसे पीछे से हवा नहीं मिल पाती। अगर आपको ठंडी हवा चाहिए तो कूलर को हमेशा खुली जगह पर ही रखें। 

कूलर के पंप को चेक करें

अगर आपने अपने कूलर के पंप को कई सालों से नहीं बदला है तो उसे भी इस साल बदल दें। लगातार काम करते रहने की वजह से पंप की स्पीड कम हो जाती है और वह घास में तेज रफ्तार के साथ पानी नहीं पहुंचा पाता । घास में ठीक से पानी नहीं पहुंचने से आपको ठंडी हवा नहीं मिल पाती। पंप को चेंज करने के साथ ही एक बार यह भी चेक करे कि घास में जिन छिद्रों से पानी पहुंचता है कहीं वह भी तो जाम नहीं है। अगर आपके कूलर की घास को सही तरीके से पानी मिलता रहेगा तो आपका रूम कुछ ही मिनट में एसी की तरह ठंडा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- सुपर से भी ऊपर है वॉट्सऐप का यह फीचर, आपके मोबाइल डेटा की ऐसे करता है बचत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement