Friday, April 26, 2024
Advertisement

सुपर से भी ऊपर है वॉट्सऐप का यह फीचर, आपके मोबाइल डेटा की ऐसे करता है बचत

WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। यूजर्स की सहूलियत के लिए वॉट्सऐप ने कई तरह के फीचर्स को प्लेटफॉर्म में जोड़ा है। आज हम आपको वॉट्सऐप के एक ऐसे फीचर्स की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके मोबाइल डेटा को सेव करने का काम करता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 20, 2024 21:37 IST
Tips and Tricks in Hindi, WhatsApp, WhatsApp, WhatsApp Feature, WhatsApp News- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप यूजर्स को कंपनी कई तरह के शानदार फीचर्स ऑफर्स करती है।

Best Feature of WhatsApp: पूरी दुनिया में इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए वॉट्सऐप का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। करीब 200 करोड़ से ज्यादा लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। मैसेजिंग के साथ साथ इसमें वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग का भी फीचर दिया गया है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए आए दिन नए नए फीचर्स लाता रहता है। लॉन्च होने के बाद से इस प्लेटफॉर्म में अब तक अनगिनट फीचर्स ऐड हो चुके हैं। आज हम आपको वॉट्सऐप का एक ऐसा धांसू फीचर बताने जा रहे हैं जो आपके डेटा की खपत को बहुत कम कर देता है। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप के कई सारे फीचर्स को लगभग अधिकांश लोग जानते हैं लेकिन इस प्लेटफॉर्म में कई सारे फीचर्स ऐसे भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग या फिर न करे बराबर जानते हैं। वॉट्सऐप के जिस सीक्रेट फीचर के बारे में हम आपको बता रहे हैं उसका नाम Use Less Data for Calls है। अधिकांश लोग इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

इस तरह से बचेगा मोबाइल डेटा

वॉट्सऐप का Use Less Data for Calls फीचर आपके डेटा की खपत को कम करता है। दरअसल यह तब काम करता है जब आपके वॉट्सऐप पर कोई वॉइस कॉल आती है। वॉइस काल आने पर यह कॉल ड्यूरेशन के दौरान डेटा को बहुत कम कंज्यूम करता है जिससे मोबाइल डेटा कम खर्च होता है। 

Tips and Tricks in Hindi, WhatsApp, WhatsApp, WhatsApp Feature, WhatsApp News

Image Source : फाइल फोटो
वॉट्सऐप का यह फीचर बचाएगा आपका मोबाइल डेटा।

Use Less Data for Calls फीचर को एक्टिव करने के लिए आपको वॉट्सऐप ऐप्लिकेशन ऑन करना होगा। अब आपको टॉप पर थ्री डॉट्स पर क्लिक करना होगा। थ्री डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है। सेटिंग में जाकर आपको स्टोरेज एंड डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टोरेज एंड डाटा सेटिंग में आपको Use Less Data for Calls का ऑप्शन मिल जाएगा। डिफाल्ट रूप से यह फीचर डिसेबल रहता है। आप इसे टैप करके इनेबल कर सकते हैं। इसको ऑन करने के बाद आपके फोन का मोबाइल डेटा खर्च पहले की तुलना में बेहद कम हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Jio के इन दो प्लान्स में है ऑफर्स का खजाना, एक रिचार्ज से ही दूर हो जाएंगी कई प्रॉब्लम्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement