Thursday, July 25, 2024
Advertisement

YouTube में आने वाला है Google लेंस बटन, Video सर्च करना हो जाएगा बेहद आसान

गूगल का यूट्यूब दुनिया भर में वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। हर दिन करोड़ों लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। यूट्यूब यूजर्स की सहूलियत के लिए इस समय तीन नए फीचर्स पर काम कर रहा है। जल्द ही कंपनी यूट्यूब सर्च बार में गूगल लेंस का फीचर देने जा रही है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 16, 2024 14:03 IST
YouTube, YouTube Feature, YouTube New Features, YouTube Google Lens, YouTube Google Lens Button- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब में जल्द ही यूजर्स को मिलेंगे कई धांसू फीचर्स।

टेक जायंट गूगल का YouTube सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। हर दिन पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट, एजूकेशन, न्यूज आदि के लिए करते हैं। अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए गूगल अब यूट्यूब को अपग्रेड कर रहा है जिसमें कई नए फीचर्स इस प्लेटफॉर्म पर जोड़े जा रहे हैं। गूगल यूट्यूब के लिए कई सारे नए फीचर्स पर काम कर रहा है जो जल्द ही यूजर्स के लिए रोलआउट किए जाएंगे। 

गूगल यूट्यूब के लिए इन दिनों AI लाइव चैट, चैनल के लिए QR कोड और गूगल लेंस सर्च जैसे फीचर पर काम कर रहा है। यूट्यब जल्द ही इन फीचर्स को रिलीज कर सकता है। हालांकि आपको बता दें कि कंपनी इन फीचर्स को उन ग्रुप्स के लिए रिलीज करेगी जो यूट्यूब एक्सपेरिमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है। फिलहाल अभी इन फीचर्स को नॉर्मल यूजर्स के लिए रिलीज नहीं किया जाएगा। 

YouTube के ऑफिशियल पेज पर मिली जानकारी के अनुसार यूट्यूब का AI लाइव चैट समरी सिर्फ अंग्रेजी में लाइव स्ट्रीम करने वाले चैनल और सुपर एक्टिव लाइव चैट कन्वर्सेशन वाले चैनल पर ही काम करेगा। इस तरह के चैनल्स को लाइव चैट के टॉप पर एक खास तरह का बैनर भी मिलेगा। इस बैनर में कमेंट को समराइज करने का भी ऑप्शन मौजूद होगा। 

सर्च में मदद करेगा Google Lens

यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए गूगल लेंस को भी सर्च बार में ऐड करने जा रहा है। जल्द ही एंड्रॉयड के कुछ यूजर्स को सर्च बार में एक गूगल लेंस का बटन मिलेगा। गूगल का यह लेंस बटन यूजर्स को दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट पर कंटेंट सर्च करने की खाश सुविधा देगा। 

QR code से होगी सहूलिय

यूट्यूब QR Code फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर से यूजर्स को काफी सहूलियत मिलने वाली है। QR कोड के जरिए यूट्यूब यूजर्स अपने चैनल को दूसरे के साथ आसानी से शेयर कर पाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि जब आप किसी का चैनल सर्च करते हैं तो वह सर्च में नहीं आता। ऐसे में अगर QR कोड फीचर काफी मदद करेगा। आप किसी के चैनल का QR कोड स्कैन करके उसके चैनल को तुरंत एक्सेस कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- सैटेलाइट कनेक्टिविटी वाला Xiaomi MIX Fold 4 3C सर्टिफिकेशन साइट पर हुआ लिस्ट, जल्द होगा लॉन्च

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement