Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fridge maintenance tips: अगर चाहते हैं फ्रिज न हो खराब, तो इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

लोग अपने फ्रिज पर ज्यादा गौर नहीं करते हैं, उनका फ्रिज बहुत जल्दी-जल्दी खराब होने लगता है और बहुत सारा पैसा उसकी उसकी रिपेयरिंग में खर्च हो जाता है। यहां हमने कुछ जरूरी टिप्स बताई हैं, जिन्हे अपनाकर आप इस खर्चे से बच सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 08, 2023 18:21 IST
Fridge maintenance tips - India TV Hindi
Image Source : CANVA फ्रिज की कूलिंग के लिए टिप्स

Fridge maintenance tips: घर के जरूरी अप्लायंस में से फ्रिज भी एक है। आजकल लगभग हर घर की रसोई में फ्रिज होता है। फ्रिज के बिना किचन के बहुत सारे काम बिगड़ जाते हैं। ऐसे में फ्रिज की जरूरत हर रसोई को महसूस होती है। महंगा होने का कारण यह एक ऐसा अप्लायंस है, जिसे बार-बार नहीं खरीदा जाता है। लोग एक बार फ्रिज खरीद का कई सालों के लिए इसके खर्चे से फारिख़ हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इसकी अच्छे से देखभाल की जाए। 

1. फ्रिज की देखभाल है जरूरी

अगर आप अपने फ्रिज का अच्छे से ख्याल रखते हैं तो यह कई सालों तक अच्छे से चलता है। जो लोग अपने फ्रिज पर ज्यादा गौर नहीं करते हैं, उनका फ्रिज बहुत जल्दी-जल्दी खराब होने लगता है और बहुत सारा पैसा उसकी उसकी रिपेयरिंग में खर्च हो जाता है। इस खबर में हमने कुछ ऐसी टिप्स बताई हैं, जिन्हे अपनाकर आप फ्रिज में हर साल होने वाले रिपेयरिंग के खर्चों से बच सकते हैं और आपका फ्रिज भी ज्यादा समय तक चलेगा।

2. सील को करते रहें चेक

आपको फ्रिज के दरवाजे (Fridge Door) पर चारों तरफ एक रबर सील होती है। आपको इसे ज्यादा से ज्यादा 12 महीने में एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए। अगर आपको लगता है कि यह कहीं से ढीली हो रही है या फिर कहीं से फट गई है तो तुरंत ही इसे बदल लें। इसे अनदेखा करने से फ्रिज कूलिंग नहीं करेगा और उसके कंप्रेसर पर भी लोड बढ़ेगा, जिससे कंप्रेशर जल्दी खराब हो सकता है।

3. कॉइल्स की सफाई

कई बार फ्रिज के पीछे कंडेनसर कॉइल्स और फैन में धूल और कचरा जम जाता है। जिससे कंडेनसर दिक्कत करने लगता है। इससे फ्रिज की कूलिंग में दिक्कत आने लगती है। आपको साल में कम से कम दो बार इसकी कंडेनसर कॉइल्स की सफाई जरूर करनी चाहिए।

4. वेंट्स को न होने दें ब्लॉक

आपको फ्रीजर के वेंट्स समय-समय पर नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। फ्रीजर में वेंटिलेशन बना रहना जरूरी होता है और साथ ही इससे बिजली की बचत भी होती है। दरअसल वेंट्स ब्लॉक होने की स्थिति में फ्रीजर में कूलिंग की समस्या आ जाती है। 

5. तापमान को करें सही

लगातार फ्रिज की टेम्परेचर कंट्रोल सेटिंग्स को चेक करते रहना चाहिए। तापमान को हमेशा 38 से 42 डिग्री फारेनहाइट के बीच सेट करके रखना चाहिए। इससे फ्रिज की लाइफ बढ़ती है।

6. समय-समय पर डिफ्रोस्टिंग करते रहें

अक्सर फ्रीजर में बहुत सारा बर्फ जम जाता है नई टेक्नालॉजी के बीच में फोटो डिफ्रॉस्टिंग प्रणाली होती है, लेकिन पुराने मॉडल के फ्रिज आपको इसे मैनुअली करना पड़ता है। इसलिए समय-समय पर ऐसे भी चेक करते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement