Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा? इन 5 तरीकों से तुरंत करें पता

आप कभी भी इस बात की गारंटी नहीं ले सकते हैं कि आपकी बात को कोई रिकॉर्ड नहीं कर रहा है। हालांकि आप अगर कुछ ट्रिक्स अपनाएं और ऐहतियात बरते तो बड़ी आसानी से जान सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 06, 2023 15:01 IST
 Call record tracking feature know how to use it, Call record tracking feature, Call Option- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर कॉल पर बार बार अजीब सी बीप की आवाज आती है तो आप समझ सकते हैं कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

Call Recording identify tips: हम जब भी किसी से फोन पर बात करते हैं तो हम यह नहीं चाहते है वह बात किसी तीसरे व्यक्ति के पास पहुंचे। लेकिन, स्मार्टफोन पर बात करते समय कॉल रिकॉर्डिंग होने का खतरा बना रहता है। कई देशों में कॉल रिकॉर्डिंग करना गैर कानूनी है और इसी वजह से गूगल ने कॉल रिकॉर्डिं के  लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सपोर्ट बंद कर दिया है। कई स्मार्टफोन कंपनियां भी अब ऐसा फीचर दे रही हैं जिससे कॉल रिकॉर्डिंग होने पर आपको मैसेज मिल जाता है। लेकिन अब भी कई ऐसे ब्रैंड्स हैं जिनमें कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर आता ऐसे में कॉल रिकॉर्ड होने का खतरा बना रहता है। 

आप कभी भी इस बात की गारंटी नहीं ले सकते हैं कि आपकी बात को कोई रिकॉर्ड नहीं कर रहा है। हालांकि आप अगर कुछ ट्रिक्स अपनाएं और ऐहतियात बरते तो बड़ी आसानी से जान सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे जानेंगे कि फोल कॉल के दौरान सामने वाला व्यक्ति आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा है या नहीं।

कॉल रिकॉर्डिंग पता करने के 5 तरीके

1- अगर आपके पास कोई कॉल आती है या फिर आप किसी को कॉल करते हैं और फोन रिसीव करने पर कुछ सेकंड के बाद आपको बीप की आवाज आती है तो हो सकता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही हो। कई बार ऐप्स के माध्यम से रिकॉर्डिंग होने पर बीच बीच में बीप-बीप की आवाज आती है। 

2- अगर कॉल पर बात करते समय फोन बहुत ज्यादा हीट कर रहा हो तो हो सकता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही हो। 

3- आप अपने फोन में डाटा की खपत भी चेक कर लें। अगर कॉलिंग ऐप्स में डेटा ज्यादा कंज्यूम हो रहा है तो हो सकता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। ऐसा हो सकता है कि ऐप किसी दूसरे सर्वर पर आपकी पर्सनल जानकारी सेव कर रहा हो। 

4- अगर कॉलिंग के दौरान आपके फोन की स्क्रीन के ऊपर माइक का आईकन बना हुआ आ रहा है तो आप समझ जाइए कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। 

5- कई फोन में रिकॉर्डिंग का फीचर नहीं आता ऐसे में अगर कोई स्पीकर में रखकर फोन में बात कर रहा है तो हो सकता है कि वह दूसरे फोन से आपकी बात को रिकॉर्ड कर रहा हो। अगर लंबे समय तक कॉल स्पीकर पर ही तो हो सकता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही हो।

यह भी पढ़ें- Jio Air Fiber की कीमत का हुआ खुलासा, अब हर घर में दौड़ेगा हाई स्पीड 5G इंटरनेट, कीमत जानकर झूम उठेंगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement