Monday, May 06, 2024
Advertisement

डेस्कटॉप यूजर्स Chrome से पर्सनल WhatsApp चैट कर सकते हैं हाइड, अपनाएं ये आसान तरीका

WhatsApp web यूजर्स Google Chrome की इस सेटिंग से पर्सनल WhatsApp चैट छिपा सकते हैं, यहां जानें सबसे आसान तरीका।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 20, 2023 6:35 IST
Whatsapp- India TV Hindi
Image Source : AP Whatsapp

Hide personal WhatsApp chat in this setting of Google Chrome: डेस्कटॉप पर WhatsApp चलाते समय लोग पर्सनल चैट को लेकर काफी चिंतित रहते हैं।इसी कारण कुछ यूजर्स इसे WhatsApp web पर लॉग इन करने से पहले काफी सोचते हैं। Google Chrome की एक सेटिंग को ऑन करने के बाद पर्सनल WhatsApp चैट को हाइड करना बहुत आसान है। क्या आप भी घर दफ्तर या फिर किसी पब्लिक प्लेस पर WhatsApp web का इस्तेमाल करते हैं? ऐसी स्थिति में इसे सिक्योर करना बहुत जरूरी है। यहां जानें Google Chrome की सेटिंग से पर्सनल WhatsApp चैट हाइड करने के तरीके।

पर्सनल WhatsApp चैट हाइड के लिए Google Chrome एक्सटेंशन

जिस तरह से स्मार्ट फोन में किसी भी सीक्रेट काम को करने के लिए अलग-अलग ऐप्स उपलब्ध हैं। इसी तरह कंप्यूटर या लैपटॉप में भी एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं।Google Chrome की एक सेटिंग से पर्सनल WhatsApp चैट छुपाने के लिए सबसे पहले लैपटॉप या कंप्यूटर में एक एक्सटेंशन डाउनलोड करना बेहद जरूरी है। इसे विंडोज और आईओएस दोनों डिवाइस पर मुफ्त में डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं। पर्सनल चैट को हाइड करने के लिए Privacy Extension For WhatsApp Web सर्च कर इसे डाउनलोड करें।

Google Chrome की सेटिंग से छिपाएं पर्सनल WhatsApp चैट

1. Google Chrome की सेटिंग से पर्सनल WhatsApp चैट छुपाने के लिए क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करने के बाद इसे ब्राउजर में जोड़ें।

2. इसके लिए आप ब्राउज़र में ऊपर की तरफ दाहिने और Add to Chrome पर टैप करें।
3. इसे ऐड करने के बाद ही आपके गूगल क्रोम ब्राउजर में यह एक्सटेंशन जुड़ जाएगा।
4. पूरी तरह इस सेटअप को कंप्लीट होने पर ब्राउजर को कट कर दोबारा ओपन करें। 
5. इसके बाद एक बार फिर से Google Chrome में WhatsApp वेब सर्च कर लॉग इन करें। 
6. अब आपको चैट्स हाइड और ब्लर देखने को मिलेंगे।

Google Chrome की सेटिंग से पर्सनल WhatsApp चैट को ऐसे देखें

Google Chrome की सेटिंग से पर्सनल WhatsApp चैट को हाइड करने के बाद इसे आप के अलावा कोई भी नहीं देख सकता है। इसे आप भी तभी देख पाएंगे जब आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। किसी भी चैट को देखने के लिए माउस के कर्सर उस कांटेक्ट पर लेकर जाएं जिससे आप चैट करना चाहते हैं। इसके बाद आपको ऊपर की तरफ एक बॉक्स में चैट्स देखने को मिलेंगे। इस पर क्लिक करने के बाद आप किसी भी WhatsApp यूजर से कंटिन्यू बातचीत कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement