Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फोन में गलती से डिलीट हो गया है जरूरी डॉक्यूमेंट या फोटो, वन क्लिक में ऐसे करें रिकवर

कई स्मार्टफोन में गलती से फोटो और वीडियोज डिलीट हो जाते हैं और जब हमें उनकी जररूत पड़ती है तो परेशान हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल फोन में एक सीक्रेट फोल्डर देता है जिससे आप आसानी से डिलीट हुई फोटो को बिना किसी ऐप की मदद से रिकवर कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 08, 2023 12:24 IST
Recover deleted photos, android tips, android phone data backup, restore photo, google photos- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फोन में गलती से डिलीट हुई फोटो को आसानी से रिकवर किया जा सकता है।

टेक्नोलॉजी के दौर में आजकल सभी के पास स्मार्टफोन मौजूद है। वैसे तो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कॉलिंग, मैसेजिंग और चैटिंग होता है लेकिन सोशल मीडिया के दौर में अब स्मार्टफोन का फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है। स्मार्टफोन से फोटोग्राफी के दो सबसे बड़े फायदे यह है कि फोटोज को आसानी से फोन पर ही स्टोर किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर इसे दूसरों के साथ शेयर भी किया जा सकता है। 

हालांकि कई बार स्टोरेज कम होने की वजह से फोटोज और दूसरे डॉक्यूमेंट्स को डिलीट करना पड़ जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि गलती से भी फोटो और वीडियोज डिलीट हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है चिंता की बात नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से डिलीट फोटो रिकवर कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन एक ऐसा फोल्डर देता है जिसमें डिलीट फोटो स्टोर होती रहती है। अगर आपसे कोई फोटो डिलीट हो जाती है तो आप यहां से आसानी से रिकवर कर सकते हैं, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस इस फोल्डर से आप सिर्फ 30 दिन के अंदर ही फोटो को रिकवर कर सकते हैं। 

Recover deleted photos, android tips, android phone data backup

Image Source : फाइल फोटो
सभी स्मार्टफोन में रीसायकल बिन का फोल्डर मौजूद रहता है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आप जब भी कोई फोटो या फिर डॉक्यूमेंट्स को डिलीट करते हैं तो वह फोटो Recycle Bin फोटो में ट्रांसफर हो जाती है। आप जब इस इस पर क्लिक करेंगे तो आप डायरेक्ट रीसायकल बिन फोल्डर में पहुंच जाएंगे। यहां आपको वह सभी फोटोज और डॉक्यूमेंट्स मिलेंगे जो पिछले 30 दिन के अंदर डिलीट की गई होंगी। 

Recover deleted photos, android tips, android phone data backup

Image Source : फाइल फोटो
आप आसानी से डिलीट फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

अगर आप कोई फोटो रिकवर करना चाहते हैं तो आपको उस पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको रिस्टोर और परमानेंट डिलीट का ऑप्शन मिलेगा। आप रिस्टोर के ऑप्शन पर क्लिक करके फोटो को रिकवर कर सकते हैं। रिकवर होने के बाद आपको फोटो उसी फोल्डर में मिलेगी जहां वह पहले थी। 

Recover deleted photos, android tips, android phone data backup, restore photo

Image Source : फाइल फोटो
रीसायकल बिन से फोटो रिकवर करने के लिए आपको 30 दिन से पहले ही रिकवर करना होगा।

एंड्रॉयड यूजर्स इस प्रॉसेस से आसानी से डिलीट हुई फोटो को रिकवर कर सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपने Recycle Bin किसी फोटो को डिलीट कर दिया तो फिर उसे आप रिकवर नहीं कर पाएंगे। रीसायकल बिन से डिलीट हुई फोटो को रिकवर करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेना पड़ सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement