Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

मोबाइल चोरी होने पर Bank Details और Mobile वॉलेट को रख सकते हैं सुरक्षित

कई बार मोबाइल चोरी होने पर हमें मोबाइल जाने से कहीं ज्यादा इस बात का डर रहता है कि कहीं हमारा बैंक डिटेल किसी अनजान व्यक्ति तक न पहुंच जाए। अगर आपको भी ऐसा लगता है कि फोन चोरी होने के तुरंत बाद आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है। इससे आप अपने बैंक डिटेल्स और मोबाइल वॉलेट को सुरक्षित रख सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 31, 2023 15:56 IST
Protect Your Bank Info When Your Phone is Stolen- India TV Hindi
Image Source : CANVA मोबाइल चोरी होने पर इस तरह बैंक डिटेल्स को रखें सुरक्षित

Tips to Protect Your Bank Info When Your Phone is Lost or Stolen: फोन चोरी होने पर हमें जितना दुख मोबाइल चोरी होने का नहीं होता है, उससे कई गुना दिख फोन में मौजूद डेटा चोरी होने का होता है। खासतौर पर फोन में मौजूद बैंक डिटेल्स और मोबाइल वॉलेट को लेकर काफी ज्यादा डर सा रहता है कि कहीं अनजान व्यक्ति जब हमारा Bank Details और मोबाइल वॉलेट का डिटेल न पहुंच जाए। ऐसा होने पर आपको काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है। अगर आपको भी इस तरह का डर सता रहा है, तो परेशान न हों। इस स्थिति में आप कुछ सिंपल से टिप्स फॉलो करके अपने मोबाइल वॉलेट और बैंक डिटेल्स को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं फोन चोरी होने पर बैंक डिटेल और मोबाइल वॉलेट को किस तरह रखें सुरक्षित?

सिम को तुरंत कराएं ब्लॉक

अगर आपका फोन चोरी हो गया है, तो सबसे पहले किसी दूसरे व्यक्ति के फोन से कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपने सिम को ब्लॉक कराएं। ऐसा करने से अगर आपके बैंकिंग डिटेल्स को यूज करने की कोशिश करेगा, तो OTP के बिना एक्सेस करने में परेशानी होगी। वहीं, आपका मोबाइल वॉलेट भी फोन में बिना ओटीपी के एक्सेस नहीं हो सकता है। इससे आपकी गोपनीयता सुरक्षित रहेगी। 

UPI पेमेंट को कराएं डीएक्टिवेट

कई बार फोन चोरी होने पर हमें लगता है कि इसका पासवर्ड न होने पर लोग इससे कुछ भी नहीं कर सकते हैं। लेकिन आपकी थोड़ी सी चूक आपके बैंक को पूरी तरह से खाली कर सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको अपने UPI भुगतान को तुरंत डिएक्टिवेट कराने की जरूरत होती है। फोन में मौजूद GPay, PhonePe, BharatUPI, Amazon UPI जैसी सभी सुविधाओं को कुछ समय के लिए डिएक्टिवेट कर दें। इससे आपका  बैंक खाली होने से बच सकेगा। 

तुरंत बंद कराएं मोबाइल बैंकिंग सर्विसेस

फोन खोने पर या फिर चोरी होने पर आप अपने बैंक कस्टमर केयर को कॉल करके मोबाइल बैंकिंग सर्विसेस को तुरंत बंद करा दें। इससे कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल बैकिंग को यूज नहीं कर सकता है। 

पुलिस में दर्ज कराएं रिपोर्ट

मोबाइल चोरी होने पर या फिर खोने पर पुलिस में इसकी रिपोर्ट दर्द कराएं। इससे न सिर्फ आपके फोन मिलने की संभावना बढ़ेगी, बल्कि आपके मोबाइल का दुरुपयोग होने से भी बच सकेगा। वहीं, सिम ब्लॉक कराने के बाद इसे दोबारा से एक्टिवेट करने के लिए आपको पुलिस में दर्ज किए गए एफआईआर की जरूरत होती है। इसलिए फोन चोरी होने के बाद आपको तुरंत एफआईआर कराना चाहिए। इसके साथ ही FIR की कॉपी भी अपने साथ जरूर रख लें, ताकि जरूरत पड़ने पर काम आ सके। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement