Friday, April 26, 2024
Advertisement

WhatsApp का नया मैजिक फीचर क्या है? जानिए कैसे करता है ये काम

वॉट्सऐप पर किसी को भी मैसेज भेजने के बाद इसे आप अपने अनुसार डिलीट कर सकते हैं। कभी-कभी लोग सीक्रेट मैसेज को डिलीट करना भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में आप WhatsApp का डिसअपीयरिंग मैजिक फीचर यूज कर सकते हैं। कंपनी इसमें बदलाव कर समय अवधि बढ़ाने की तैयारी में है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 01, 2023 22:30 IST
Delete old chats using WhatsApp Magic Feature- India TV Hindi
Image Source : CANVA वॉट्सऐप मैजिक फीचर से करें पुराने चैट्स डिलीट

WhatsApp disapperaing message feature: आमतौर पर लोग किसी को भी वॉट्सऐप के जरिए मैसेज करने के बाद लगभग 2 दिनों तक Delete For Everyone फीचर का इस्तेमाल कर इसे डिलीट कर सकते हैं। कई बार सीक्रेट मैसेज भेजने के बाद किसी कारण से इसे लोग डिलीट करना भूल जाते हैं। ऐसे यूजर्स को ध्यान में रखते हुए WhatsApp की तरफ से 2020 में डिसअपीयरिंग फीचर की शुरूआत हुई थी। अब कंपनी इसे अपग्रेड करते हुए मैजिक फीचर लाने की तैयारी में है। यहां जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

क्या है WhatsApp का नया मैजिक फीचर

सालों साल पुराने सीक्रेट चैट को डिलीट करने के लिए मेटा कंपनी अब जल्दी ही WhatsApp में एक नया मैजिक फीचर जोड़ने की तैयारी में है। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों स्मार्टफोन यूजर्स आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। डिसअपीयरिंग फीचर्स की तरफ ही ये काम करता है। फिलहाल डिसअपीयरिंग मैसेज केवल 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिनों के लिए ही उपलब्ध है। WhatsApp अब इस समय अवधि को बढ़ा कर 1 घंटा से 180 दिन तक करने की योजना है। यूजर्स अपने अनुसार इसमें से किसी एक स्लॉक को सिलेक्ट कर सकते हैं।

जल्द जारी होगा WhatsApp का नया मैजिक फीचर 

यूजर्स की सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए कंपनी फिलहाल इस फीचर के ऊपर काम कर रही है। WABetaInfo के अनुसार WhatsApp का मैजिक फीचर अभी डेवलपमेंट फेज में है। बीटा अपडेट वर्जन आने के बाद इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल पाएगी। हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि कंपनी इसे कब रोलआउट करने की तैयारी में है। 

कैसे काम करता है WhatsApp का नया मैजिक फीचर 

1. WhatsApp का नया मैजिक फीचर डिसअपीयरिंग मैसेज की तरह ही है।

2. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले WhatsApp ओपन करें।
3. इसके बाद आप जिससे भी पूरी सिक्योरिटी के साथ सीक्रेट चैट करना चाहते हैं उस नाम/नंबर पर क्लिक कर दें।
4. यहां आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे, इसमें नीचे की तरफ से स्क्रोल करें।
5. अब डिस्अपियरिंग मैसेज के ऊपर टैप करें।
6. इसके बाद message timer सेक्शन से 24 घंटे, 7 दिन, 90 दिन और ऑफ में से किसी एक को सिलेक्ट करें।
7. अब आप सिक्योर होकर डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement