Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्यों स्प्लिट या विंडो AC सिर्फ सफेद रंग में आते हैं? हैरान कर देगा ये सीक्रेट

AC स्प्लिट हो या फिर विंडो। सभी का रंग हमेशा व्हाइट या ऑफ व्हाइट ही रहता है। आखिर इसकी वजह क्या है? क्यों AC का रंग सिर्फ सफेद ही रखा जाता है। आइए आज आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 23, 2023 23:58 IST
Why air conditioners are always white in colour- India TV Hindi
Image Source : CANVA क्या आप जानते हैं कि AC सिर्फ व्हाइट कलर के ही क्यों होते हैं?

Why air conditioners are always white in colour: अगर आपके घर, दफ्तर या आस-पड़ोस में AC लगा है तो आपने एक बात तो जरूर नोटिस की होगी। AC स्प्लिप हो या फिर विंडो। सभी का रंग हमेशा व्हाइट या ऑफ व्हाइट ही रहता है। आखिर इसकी वजह क्या है? क्यों AC का रंग सिर्फ सफेद ही रखा जाता है। अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल बार-बार आता है तो आज आपको इसका जवाब देते हैं।

AC के रंग के बारे में जानने से पहले आपको यह बता देते हैं कि  AC में दो यूनिट होते हैं। विंडो एसी में तो एक ही यूनिट होती है, जो बाहर की तरफ लगी रहती है। वहीं, स्प्लिट में अंदर और बाहर दो अलग-अलग यूनिट होती हैं। बाहर वाली यूनिट हमेशा व्हाइट रंग में रहती है, जबकि अंदर लगी यूनिट भी 99 प्रतिशत व्हाइट या ऑफ व्हाइट रहती हैं। कुछ एक कंपनियां इसमें थोड़ा बहुत बदलाव करती हैं।

AC के सफेद रंग में होने की क्या है वजह?

एसी की यूनिट सिर्फ सफेद रंग की इसलिए होती हैं, क्योंकि यह रंग सनलाइट कम ऑब्जर्व करता है। दरअसल, सफेद रंग या लाइट कलर सनलाइट या हीट को रिफ्लेक्ट करता है। इससे एसी की यूनिट ज्यादा गर्म नहीं होती है। इससे मशीन के अंदर लगे कम्प्रेशर में गर्मी बढ़ने की वजह से दिक्कत नहीं आती है। आउटडोर मशीन को गर्मी से बचाने के लिए ही उसे छांव में लगाने की सलाह दी जाती है।

वो सफेद रंग ही है जो धधकती गर्मी में भी आपके एसी का ख्याल रखता है। डार्क कलर ज्यादा हीट और सनलाइट ऑब्जर्व करते हैं, इसलिए इनमें मशीन के खराब होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है। अब तो कई कंपनियां एक खास किस्म का व्हाइट कलर भी तैयार कर रही हैं जो एसी को ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने की गारंटी देगा। इससे न केवल आपके एसी की लाइफ बढ़ेगी, बल्कि उसकी कूलिंग भी जबरदस्त होगी।

ज्यादातर कंपनियां अब एसी का इंडोर यूनिट भी व्हाइट कलर में पेश कर रही हैं। दरअसल यह कलर उनके रूम डेकॉर के साथ आसानी से मैच हो जाता है। इससे घर की खूबसूरती अंदर से और बढ़ जाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement