Friday, July 12, 2024
Advertisement

मंदिर-मस्जिद और 1800 मकान सब टूटे, कुकरैल नदी की जमीन पर बने अवैध निर्माणों पर चला बाबा का बुलडोजर; देखें वीडियो

कुकरैल नदी की जमीन पर बने अवैध निर्माणों को योगी सरकार ने हटा दिया है। अब मलबा हटाने का काम चल रहा है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Shailendra Tiwari Published on: June 19, 2024 12:05 IST
UP- India TV Hindi
Image Source : SCREENGARB मंदिर-मस्जिद और 1800 मकान सब टूटे

यूपी की राजधानी लखनऊ के अकबरनगर में बने अवैध निर्माणों पर आज भी प्रशासन का पीला पंजा चला। इस ध्वस्तीकरण में पिछले 9 दिनों में करीबन 1800 अवैध मकान, दुकानें व कॉम्पलेक्स आदि सभी को तोड़ दिया गया है। इतना ही नहीं यहां बने कुछ मंदिर और मस्जिद को भी ध्वस्त कर दिया गया है, जिन्हें पहले छोड़ दिया गया था। अब इलाके में सिर्फ मलबा ही मलबा दिख रहा है।

अवैध निर्माणों को हटे

दरअसल, एलडीए यानी लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी कुकरैल नदी की जमीन पर अवैध निर्माणों को हटा रही है। इसे हटाने के बाद यहां इको टूरिज्म बनाया जाएगा। इसके अलावा यहीं पर लखनऊ का चिड़ियाघर भी शिफ्ट करने की प्लान है। बता दें कि अकबरनगर में ध्वस्तीकरण अभियान का कार्य पूरा हो गया है, अब मलबा हटाने का काम शुरू किया गया है। पिछले 9 दिनों से चल रहे इस ध्वस्तीकरण में अब तक अवैध बने 1169 आवास और 101 कॉमर्शियल निर्माण तोड़े गए हैं या कहें कि इस अभियान में करीब 24.5 एकड़ जमीन पर बने 1800 से अधिक अवैध निर्माण जमींदोज किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट तक लड़ी लड़ाई

दिसंबर 2023 से अतिक्रमण हटाने का अभियान शुरू हुआ था। शासन के निर्देश पर सर्वे के दौरान नदी की जमीन पर बड़ी संख्या में अवैध निर्माण की बात सामने आई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुकरैल नदी के पुनर्जीवन के लिए हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक लड़ी लड़ाई है। बता दें कि सुनवाई में कोर्ट ने भी माना योगी सरकार की कार्रवाई सही है। अब  योगी सरकार इस क्षेत्र को इको टूरिज्म का हब बनाएगी, साथ ही लखनऊ के चिड़ियाघर को भी इसी जगह शिफ्ट करने का प्लान है।

ये भी पढ़ें:

VIDEO: नायब तहसीलदार की परिवार के सामने बेइज्जती! लाल-नीली बत्ती लगाकर चलना पड़ा भारी, कटा चालान

बाबा नीम करोली धाम से अयोध्या के लिए रोडवेज बस सेवा शुरू, जानें टाइमिंग और टिकट के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement