Sunday, May 05, 2024
Advertisement

क्या यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी, प्रियंका और खड़गे? कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने पार्टी आलाकमान से की ये अपील

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने मंगलवार को कहा कि राज्य इकाई ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से राज्य से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 20, 2023 7:29 IST
प्रियंका गांधी के साथ राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : FILE- ANI प्रियंका गांधी के साथ राहुल गांधी

लखनऊः उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने कहा है कि राज्य इकाई ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से यूपी से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया है। अजय राय ने नयी दिल्ली में वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। राय ने बताया कि उन्होंने वरिष्ठ नेताओं से कहा कि चूंकि उत्तर प्रदेश राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य है, इसलिए उनका यहां से चुनाव लड़ना महत्वपूर्ण होगा। अजय राय ने कहा, ''मैंने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका (वाद्रा) गांधी से उत्तर प्रदेश से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने की अपील की है।

अमेठी-रायबरेली कांग्रेस का गढ़ है

इन नेताओं के लिए निर्वाचन क्षेत्र की पसंद पूछे जाने पर अजय राय ने कहा कि अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार के गढ़ हैं। खरगे के बारे में राय ने कहा कि उन्होंने उनसे राज्य में किसी निर्वाचन क्षेत्र का चयन करने का अनुरोध किया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी उनकी और राहुल व प्रियंका की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि "उत्तर प्रदेश राजनीतिक रूप से एक महत्वपूर्ण राज्य है और रायबरेली व अमेठी लंबे समय से पार्टी के गढ़ हैं। गांधी परिवार का इन निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों के साथ व्यक्तिगत संबंध है।

प्रदेश प्रदेश अध्यक्ष के अनुरोध पर क्या बोले सीनियर नेता

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके अनुरोध पर पार्टी नेतृत्व की ओर से कोई प्रतिक्रिया आई है, राय ने कहा कि उन्हें अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। फिलहाल उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की एकमात्र सांसद सोनिया गांधी हैं, जो रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की नेता स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी हो रहा दिया था। हालांकि प्रियंका गांधी ने पिछले विधानसभा चुनावों में आगे बढ़कर पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व किया था, लेकिन वह इसे वोटों में स्थानांतरित नहीं कर पाई थीं। पार्टी को विधानसभा चुनाव में 403 में से केवल दो सीट पर जीत मिली थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement