Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा ने सपा से दिया इस्तीफा, कांग्रेस में होंगे शामिल

समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता रवि प्रकाश वर्मा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। जल्द ही वह कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे। बता दें कि रवि प्रकाश वर्मा और उनका परिवार दशकों से समाजवादी पार्टी के साथ जुड़ा रह चुका है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Amar Deep Updated on: November 03, 2023 12:43 IST
सपा नेता रवि प्रकाश वर्मा ने दिया इस्तीफा।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सपा नेता रवि प्रकाश वर्मा ने दिया इस्तीफा।

लखनऊ : यूपी में लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। वहीं समाजवादी पार्टी को यूपी में जोर का झटका लगा है। दरअसल, समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय महासचिव रवि प्रकाश वर्मा ने सपा से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि रवि प्रकाश वर्मा अब कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं। यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने इसकी पुष्टि की है। अजय राय ने बताया कि पूर्व सांसद अपने पूरे परिवार सहित छह नवंबर को कांग्रेस में शामिल हो जायेंगे। बता दें कि रवि प्रकाश वर्मा खीरी सीट से तीन बार लोकसभा और एक बार राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं। लखीमपुर खीरी के गोला के रहने वाले रवि प्रकाश वर्मा सपा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उनके माता-पिता समेत उनका परिवार खीरी लोकसभा क्षेत्र का 10 बार प्रतिनिधित्व कर चुका है। 2019 में सपा ने महागठबंधन के तहत लोकसभा का पहला टिकट उनकी बेटी पूर्वी वर्मा को दिया था, हालांकि वह चुनाव हार गई थीं।

पूरे मामले को लेकर रवि वर्मा ने बताया कि समाजवादी पार्टी से उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। अब वह पूरे परिवार के साथ कांग्रेस की सदस्यता लेने जा रहे हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने बताया कि कांग्रेस की लोकसभा चुनाव की तैयारियां जारी हैं। इसी क्रम में पार्टी में ज्वाइनिंग का सिलसिला चल रहा है। हाल ही में कई छोटे दलों ने कांग्रेस में विलय किया है। कई नेता कांग्रेस में आने की इच्छा जता चुके हैं। पूर्व सांसद रवि प्रकाश के आने से कांग्रेस को मजबूती मिलेगी।

कुर्मी समाज में मजबूत पकड़

वहीं राजनीतिक जानकर बताते हैं कि रवि प्रकाश की पहचान दिग्गज कुर्मी नेताओं में होती है। उनके कांग्रेस के पाले में आने से खीरी ही नहीं बल्कि धौरहरा, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बाराबंकी आदि लोकसभा क्षेत्रों पर भी असर पड़ेगा। इन लोकसभा क्षेत्रों की अलग-अलग विधानसभा सीटों में कुर्मी समाज निर्णायक भूमिका में हैं। अकेले खीरी में पिछड़े वर्ग की करीब 35 प्रतिशत आबादी में कुर्मी की संख्या सर्वाधिक है। लखीमपुर खीरी के गोला निवासी रवि प्रकाश वर्मा सपा के संस्थापक सदस्यों में रहे हैं। उनका परिवार पुराना समाजवादी रहा है। साथ ही इस क्षेत्र में उनका खास प्रभाव भी रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वर्मा का परिवार खीरी लोकसभा क्षेत्र का 10 बार प्रतिनिधित्व कर चुका है।

यह भी पढ़ें-

सपा प्रत्याशी की 'किडनैपिंग' की खबर से मचा हड़कंप, जब मिले तो बोले- मैं BJP में वापस आ गया हूं

यूपी में गठबंधन के साथियों को नहीं करेंगे निराश : अखिलेश यादव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement