Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कचरा बीनने वाली बिहुला बाई को मिला अयोध्या का न्योता, भावुक करने वाली है कहानी

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए छत्तीसगढ़ की एक कचरा बीनने वाली वृद्धा को न्योता मिला है। बिहुला बाई ने राम मंदिर के लिए कचरा बेचकर अपनी आधी कमाई दान दी थी। अब विश्व हिंदू परिषद ने उन्हें अयोध्या का निमंत्रण दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 13, 2024 21:38 IST
Bihula devar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहूला बाई को अयोध्या का न्योता मिला

छत्तीसगढ़ की धर्मनगरी राजिम की कचरा बीनने वाली एक वृद्धा बिहूला बाई को अयोध्या का न्योता मिला है। बिहूला बाई 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए हिंदू संगठन द्वारा न्योता दिया गया है। दरअसल, एक साल पहले जब श्री राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण का कार्य चल रहा था, तब दिन भर कचरा बीनकर 40 से 50 रुपए कमा कर जीवन यापन करने वाली बिहुला देवार ने 20 रुपए राम मंदिर निर्माण के लिए दान दिए थे। कचरा बीनने बूढ़ी महिला की भगवान राम के लिए इसी भावना को देखते हुए हिन्दू संगठन ने रामलला के दर्शन के लिए उन्हें न्योता दिया है।

विहिप के प्रदेश पदाधिकारी ने वृद्धा को दिया न्योता

राम मंदिर के लिए बिहुला बाई के समर्पण को देखते हुए हिन्दू संगठनों द्वारा श्री राम जी का अक्षत कलश जब धर्म नगरी राजिम पहुंचा तो उसे लेकर बिहुला देवार के झोपड़ी पहुंचे और उन्हें श्री राम जी के दर्शन का न्योता दिया गया। हिन्दू संगठनों द्वारा मिले न्योता से बिहुला बेहद हर्षित हैं। साथ ही उनका पूरा परिवार वृद्ध बिहुला के भगवान राम जी के दर्शन को लेकर काफी उत्साहित है। हिन्दू संगठन से जुड़े कार्यकर्ता ने बताया कि अक्षत कलश के साथ विहिप के प्रदेश पदाधिकारी ने भी बिहुला के निवास में पहुंचकर उन्हें अयोध्या में श्री राम जी के दर्शन का न्योता दिया है।

बेहद खुश है बिहुला देवार और परिवार

बिहुला देवार ने बताया कि उन्होंने अयोध्या में 20 रुपये दान किए थे। उन्होंने बताया कि कचरा बीनकर जो पैसे मिले थे, उससे दान किया था। अब मुझे अयोध्या से न्योता आया है। मुझे इसकी बहुत खुशी है और मैं भगवान राम के दर्शन के लिए जाऊंगी। बिहुला देवी का कहना है कि बुढ़ापे में अयोध्या जाने को मिल रहा, इसलिए मुझे बहुत खुशी है। बिहुला की बेटी सतबत्ती देवार ने कहा कि अयोध्या से निमंत्रण पाकर हमारा पूरा परिवार बहुत खुश है। हमने कभी नहीं सोचा था कि हमारे लिए कभी निमंत्रण आएगा और मां अयोध्या जाएंगी।

जब कचरा बेचकर दान की थी आधी कमाई

पूर्व प्रांत सुरक्षा प्रमुख बजरंग दल तुषार कदम ने बताया कि जब समर्पण अभियान के दौरान हम इन वृद्धा के पास पहुंचे थे तो ये दोपहर के समय कचरा बेचकर आ रही थीं। उन्होंने कहा कि बेटा आज दिनभर में 40 रुपये का कचरा बिका है। ये उसकी आधी कमाई है। तब उन्होंने 20 रुपये की रसीद कटवाई थी। ये बेहद भावुक करने वाला समर्पण था। इसलिए अब बिहुला देवार अयोध्या के लिए विहिप के प्रदेश पदाधिकारी ने उन्हें प्राण-प्रतिष्ठा के लिए विशेष निमंत्रण दिया है।

(रिपोर्ट- सिकंदर खान)

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement