Friday, May 03, 2024
Advertisement

भाजपा और जयंत के साथ आने से नाराज हुए RLD के उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी, इस्तीफे का किया ऐलान

शाहिद सिद्दीकी ने कहा है कि आज जब भारत का संविधान और लोकतांत्रिक ढांचा खतरे मैं है खामोश रहना पाप है। मैं जयंत जी का आभारी हूं पर भारी मन से आरएलडी से दूरी बनाने के लिए मजबूर हूं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 01, 2024 10:43 IST
 जयंत चौधरी को बड़ा झटका।- India TV Hindi
Image Source : PTI जयंत चौधरी को बड़ा झटका।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग से पहले सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। उत्तर प्रदेश में भाजपा ने जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के साथ गठबंधन किया है। हालांकि, इस गठबंधन से पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी काफी नाराज हो गए हैं। शाहिद ने आरएलडी से इस्तीफा देने का ऐलान किया है और जयंत सिंह को अपना पत्र भेज दिया है। आइए जानते हैं कि पार्टी छोड़ते हुए शाहिद सिद्दीकी ने क्या कुछ कहा है। 

मैं आपातकाल के खिलाफ खड़ा हुआ था- सिद्दीकी

शाहिद सिद्दीकी अपने इस्तीफें के बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा है कि मैं और मेरा परिवार इंदिरा के आपातकाल के खिलाफ खड़े हुए थे और आज उन सभी संस्थानों को कमजोर होते हुए चुपचाप नहीं देख सकते, जिन्होंने एकजुट होकर भारत को दुनिया के महान देशों में से एक बनाया है। उन्होंने कहा कि आज जब भारत का संविधान और लोकतांत्रिक ढांचा खतरे मैं है खामोश रहना पाप है। मैं जयंत जी का आभारी हूं पर भारी मन से आरएलडी से दूरी बनाने के लिए मजबूर हूं।

दो सीटों पर चुनाव लड़ रही RLD

भाजपा और राष्ट्रीय लोकदल ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया था। इस गठबंधन में आरएलडी के खाते में 2 सीटें गई हैं। आरएलडी ने बिजनौर लोकसभा सीट से चंदन चौहान को और बागपत सीट से राजकुमार सांगवान को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, पार्टी को एक विधानपरिषद की सीट भी दी गई है। 

यूपी में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- मथुरा सीट पर कांटे की टक्कर, जीत बरकरार रख पाएंगी हेमा मालिनी? समझिए समीकरण

मुख्तार अंसारी के परिवार से मिलने पहुंचे असदुद्दीन ओवैसी, जानें क्या बोले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement