Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: राहुल अमेठी और प्रियंका रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार? दूसरे चरण की वोटिंग के बाद पार्टी कर सकती है बड़ा फैसला

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग के बाद कांग्रेस पार्टी अमेठी और रायबरेली की सीटों को लेकर बड़ा फैसला कर कती है। सूत्रों के मुताबिक अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी को पार्टी उम्मीदवार बना सकती है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Niraj Kumar Updated on: April 25, 2024 15:54 IST
Rahul Gandhi, Priyanka Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

लखनऊ : गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही अमेठी और रायबरेली की सीटों पर उम्मीदवार का नाम तय करने के लिए कांग्रेस के अंदर रायशुमारी शुरू हो गई है। 27 और 28 अप्रैल को अमेठी के कुछ नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है। 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग खत्म होने के बाद राहुल गांधी और उनकी टीम अमेठी के नेताओं से मुलाकात करेगी। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 27 और 28 अप्रैल को यह मुलाकात काफी अहम होने होने वाली है। इन मुलाकातों में राहुल गांधी के अमेठी से और रायबरेली से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने पर फाइनल फैसला लिया जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक 1 मई से 3 मई के बीच दोनों अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। ऐसी चर्चा है कि नामांकन से पहले राहुल और प्रियंका अयोध्या जाकर राम मंदिर में दर्शन भी कर सकते हैं।

अमेठी में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग के शेड्यूल के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को संपन्न हो गई है। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। अमेठी सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- आचार संहिता उल्लंघन मामले में बीजेपी और कांग्रेस को नोटिस, चुनाव आयोग ने 29 अप्रैल तक मांगा जवाब

मध्य प्रदेश से बड़ी खबर! PM मोदी ने कहा- शिवराज सिंह जीते तो उन्हें अपने साथ ले जाना चाहता हूं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement